scriptइज़रायल के निशाने पर रफाह, बड़े हमले की तैयारी | Israel planning big attack on Rafah | Patrika News
विदेश

इज़रायल के निशाने पर रफाह, बड़े हमले की तैयारी

इज़रायल के निशाने पर अब रफाह है। जानकारी के अनुसार इज़रायल जल्द ही रफाह पर एक बड़े हमले की तैयारी में है।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 03:49 pm

Tanay Mishra

Israel troops

Israel troops

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। हमास ने इज़रायल पर रॉकेट अटैक्स के साथ ही घुसपैठ करते हुए भी हमले किए थे और करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। तभी से युद्ध की शुरुआत हो गई थी। ऐसे में इज़रायली सेना ने हमास से बदला लेने के लिए जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इज़रायली सेना गाज़ा (Gaza) समेत आसपास के अलग-अलग फिलिस्तीनी इलाकों में सैन्य कार्रवाई कर रही है और इस वजह से अब तक 35 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। मरने वालों में हमास से जुड़े भी हज़ारों लोग हैं। इज़रायली सैन्य कार्रवाई से सिर्फ एक मुख्य फिलिस्तीनी शहर रफाह (Rafah) बचा हुआ था, पर इज़रायली सेना ने कुछ समय पहले रफाह में भी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी थी। हालांकि अभी तक इज़रायली सेना ने रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू नहीं किया है, पर जानकारी के अनुसार इज़रायल के निशाने पर अब रफाह है।

पूर्वी रफाह को खाली करने की चेतावनी

इज़रायली सेना ने आज, सोमवार, 6 मई को चेतावनी जारी करते हुए पूर्वी रफाह को खाली करने के लिए कहा है। इज़रायली सेना ने चेतावनी देते हुए सभी फिलिस्तीनियों को जल्द से जल्द पूर्वी रफाह खाली करने के लिए कहा है।

बड़े हमले की तैयारी

इज़रायल ने जब गाज़ा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया था, तब इसी तरफ से चेतावनी देते हुए फिलिस्तीनियों से गाज़ा के अलग-अलग हिस्से खाली करने के लिए कहा था। अब इज़रायली सेना रफाह में भी वैसा ही कर रही है। इससे साफ है कि इज़रायल एक बार फिर एक बड़े हमले की तैयारी में है और इस बार निशाना है रफाह। ऐसे में इज़रायल जल्द ही रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर सकता है जिससे रफाह में भी तबाही मच जाएगी।

शर्तों को माने बिना युद्ध जारी रखेगा इज़रायल

इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर विराम लगाने के लिए मध्यस्थ कोशिशों में लगे हुए हैं। पर इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने यह साफ कर दिया है कि युद्ध को खत्म करने के लिए इज़रायल हमास की शर्तों को नहीं मानेगा। ऐसे में युद्ध जारी रह सकता है और रफाह में जल्द ही इज़रायली सेना का ग्राउंड ऑपरेशन शुरू हो सकता है।

Hindi News/ world / इज़रायल के निशाने पर रफाह, बड़े हमले की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो