scriptG7 पर भारत भारी, हमारी GDP ग्रोथ रेट सभी G7 देशों से 4.6 गुना ज़्यादा | India GDP growth rate is 7.8 percent, which is 4.6 times higher than all G7 countries combined | Patrika News
विदेश

G7 पर भारत भारी, हमारी GDP ग्रोथ रेट सभी G7 देशों से 4.6 गुना ज़्यादा

India Leads The Pack: G7 शिखर सम्मेलन 2024 का आज आखिरी दिन है। भारत की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। वैसे तो भारत G7 देशों का हिस्सा नहीं है, पर फिर भी बात अगर जीडीपी में ग्रोथ की हो, तो इस मामले में हम G7 देशों से काफी आगे हैं।

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 06:24 pm

Tanay Mishra

Indian GDP growth rate is higher than G7 countries

Indian GDP growth rate is higher than G7 countries

भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 में शामिल होकर अब इटली (Italy) से वापस देश लौट आए हैं। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक हो रहा है। यूं तो भारत G7 देशों का हिस्सा नहीं है, लेकिन पीएम मोदी को खास मेहमान के तौर पर G7 शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आमंत्रित किया गया। पीएम मोदी पिछले कुछ साल से G7 शिखर सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। G7 दुनिया की 7 उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों का एक ग्रुप है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान इसके सदस्य हैं। पर बात अर्थव्यवस्था में ग्रोथ यानी कि वृद्धि को करें, तो भारत इस मामले में G7 देशों से आगे है।

G7 पर भारत भारी

G7 देशों के ग्रुप में शामिल सभी देशों की अर्थव्यवस्था दुनिया की टॉप 10 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हैं। भारत की अर्थव्यवस्था भी दुनिया की टॉप 10 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। लेकिन बात जब GDP ग्रोथ रेट की हो, तो भारत G7 पर भारी है। G7 के सभी देशों की GDP ग्रोथ रेट पर गौर किया जाए, तो मिलकर भी यह सिर्फ 1.7% ही है। वहीं अकेले भारत की GDP ग्रोथ रेट पर गौर किया जाए, तो यह 7.8% है। यानी कि भारत की GDP ग्रोथ रेट सभी G7 देशों की GDP ग्रोथ रेट से 4.6 गुना ज़्यादा है।

Hindi News/ world / G7 पर भारत भारी, हमारी GDP ग्रोथ रेट सभी G7 देशों से 4.6 गुना ज़्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो