scriptIran Elections: आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कट्टर समर्थक बन रहे ईरान के राष्ट्रपति! जानिए कौन हैं सईद जलीली? | Hezbollah Spporter And close to Al Khamenei Saeed Jalili next President of Iran | Patrika News
विदेश

Iran Elections: आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कट्टर समर्थक बन रहे ईरान के राष्ट्रपति! जानिए कौन हैं सईद जलीली?

Iran Elections: सईद जलीली का नाम ईरान के उन राजनेताओं में शुमार है जो हिज़्बुल्लाह के प्रति समर्थन रखने के लिए जाने जाते हैं।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 04:32 pm

Jyoti Sharma

Hezbollah Spporter And close to Al Khamenei Saeed Jalili next President of Iran

Saeed Jalili

Iran Elections: ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के बाद अब एक्जि़ट पोल जारी होने लगे हैं। जिसमें ईरान के सर्वोच्च नेता अल खामनेई के बेहद करीबी सईद जलीली (Saeed Jalili) सबसे आगे हैं लेकिन उन्होंने अभी तक बहुमत हासिल नहीं कर पाया। ईरान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में खड़े 4 उम्मीदवारों में से किसी को भी पर्याप्त वोट नहीं मिलते दिख रहे हैं। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 5 जुलाई को जारी किए जाएंगे। जिसमें अल खामनेई (Al Khamenei) के खासमखास सईद जलीली के जीत सकते हैं।

सईद जलीली (Saeed Jalili) के राष्ट्रपति बनने की प्रबल संभावनाएं

हालांकि इन एक्जिट पोल में सईद जलीली (Saeed Jalili) सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं ईरान की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट बता रही है कि सईद जलीली के अगले राष्ट्रपति बनने की प्रबल संभावनाएं हैं क्योंकि इसके एक नहीं अनेक कारण हैं। तो आइये जानते हैं कौन हैं सईद जलीली जो ईरान के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं। 
सईद जलीली एक प्रमुख ईरानी राजनेता और कूटनीतिज्ञ हैं। उनका जन्म 6 सितंबर 1965 को मशहद, ईरान में हुआ था। वे ईरान के इस्लामी गणराज्य के उच्च स्तरीय अधिकारी और ईरान की परमाणु वार्ता टीम के प्रमुख रह चुके हैं।
Who is Saeed Jalili

ईरान के परमाणु कार्यक्रम की वकालत

सईद जलीली की विचारधारा कट्टरपंथी इस्लामी है। वो ईरान की स्वतंत्रता और स्वावलंबन पर जोर देते हैं और पश्चिमी देशों के प्रति सख्त रुख अपनाते हैं। उन्होंने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बनाए रखने की वकालत की है और इसे ईरान के राष्ट्रीय हित में बताया है। उन्होंने ईरान-इराक युद्ध (1980-1988) में भी अपनी सेवाएं दी हैं। सईद जलीली के नेतृत्व में ईरान की परमाणु वार्ता टीम ने कई महत्वपूर्ण वार्ताओं में हिस्सा लिया, जिसमें 2008 में जिनेवा वार्ता भी शामिल थी। 

हिजबुल्लाह के कट्टर समर्थक

सईद जलीली का नाम ईरान के उन राजनेताओं में शुमार है जो हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) के प्रति समर्थन रखने के लिए जाने जाते हैं। हिज़्बुल्लाह एक लेबनानी शिया मिलिशिया और राजनीतिक दल है, जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है। जलीली, जो कि ईरान के कट्टरपंथी धड़े से जुड़े हुए हैं, आमतौर पर ईरान की उन नीतियों का समर्थन करते हैं जो हिज़्बुल्लाह और अन्य शिया मिलिशियाओं को समर्थन देती हैं। 
इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद उनकी जगह लेने के लिए शुक्रवार को हुआ मतदान लो-प्रोफाइल विधायक मसूद पेज़ेशकियान, चार उम्मीदवारों के क्षेत्र में एकमात्र उदारवादी और पूर्व रिवोल्यूशनरी गार्ड्स सदस्य सईद जलीली के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा में हुआ।

Hindi News/ world / Iran Elections: आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कट्टर समर्थक बन रहे ईरान के राष्ट्रपति! जानिए कौन हैं सईद जलीली?

ट्रेंडिंग वीडियो