scriptफ्रांस की स्टेट विज़िट पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों ने यूक्रेन की मदद को बताया प्राथमिकता | Emmanuel Macron sets Ukraine as top priority as China's President Xi Jinping pays state visit to France | Patrika News
विदेश

फ्रांस की स्टेट विज़िट पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों ने यूक्रेन की मदद को बताया प्राथमिकता

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस समय फ्रांस की स्टेट विज़िट पर हैं। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी अपनी प्राथमिकता उनके सामने जाहिर कर दी है।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 04:29 pm

Tanay Mishra

Xi Jinping with his wife, meeting Emmanuel Macron and his wife, on state visit to France

Xi Jinping with his wife, meeting Emmanuel Macron and his wife, on state visit to France

चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) इस समय फ्रांस (France) में हैं। जिनपिंग अपने दो दिवसीय स्टेट विज़िट (राजकीय दौरे) पर फ्रांस गए हैं। इस दौरान जिनपिंग फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris) के दौरे पर गए हैं। फ्रांस की इस स्टेट विज़िट के दौरान जिनपिंग फ्रांस के कई अधिकारियों और मंत्रियों से मिलेंगे। हालांकि इस स्टेट विज़िट का मुख्य मकसद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) से मुलाकात थी और आज जिनपिंग और मैक्रों की मुलाकात हुई। दोनों के बीच यह मुलाकात फ्रांस के राष्ट्रपति भवन में हुई।

मैक्रों ने यूक्रेन की मदद को बताया प्राथमिकता

जिनपिंग से मुलाकात में मैक्रों ने यूक्रेन की मदद को प्राथमिकता बताया। मैक्रों ने साफ कर दिया है कि रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की मदद करनी ज़रूरी है। चीन और रूस के अच्छे संबंध हैं और ऐसे में मैक्रों यह अच्छी तरह से जानते हैं कि जिनपिंग इस युद्ध को खत्म करवाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसी वजह से मैक्रों ने जिनपिंग के साथ मुलाकात में यह मुद्दा उठाया।


अन्य अहम मुद्दों पर भी हुई चर्चा

मैक्रों और जिनपिंग की मुलाकत के दौरान फ्रांस और चीन संबंध, यूरोप के साथ चीन के संबंध और दूसरे कई अहम मुद्दों पर भी दोनों नेताओं में चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें

इज़रायल के निशाने पर रफाह, बड़े हमले की तैयारी

Hindi News/ world / फ्रांस की स्टेट विज़िट पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग, फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों ने यूक्रेन की मदद को बताया प्राथमिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो