scriptEarthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.1 shakes Southern Mid-Atlantic Ridge | Patrika News
विदेश

Earthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

Southern Mid-Atlantic Ridge Earthquake: भूकंप के मामलों में दुनियाभर में ही इजाफा देखने को मिल रहा है। आज साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 02:34 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo_.jpg

Earthquake in Chile

भूकंप के मामलों में दुनियाभर में लगातार इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में किसी न किसी जगह हर दिन भूकंप के मामले देखे जाते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, मंगलवार, 9 जुलाई को आए भूकंपों में साउथर्न मिड अटलांटिक रिज (Southern Mid-Atlantic Ridge) पर आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आज आए इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

अल्जीरियाई सेना को मिली बड़ी कामयाबी, 2 आतंकियों को किया ढेर

Hindi News/ world / Earthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो