scriptसाउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 strikes South Sandwich Islands | Patrika News
विदेश

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों के बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 01:16 pm

Tanay Mishra

Earthquake In South Sandwich Islands

Earthquake In South Sandwich Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी जगजाहिर है। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप आते रहते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, शुक्रवार, 26 अप्रैल को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज सुबह 8 बजकर 26 मिनट रहा। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए भूकंप की गहराई 26.8 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ है।

चिंता का विषय है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

Home / world / साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो