scriptAmerica Presidential Election : लगातार मजबूत हो रहे डोनाल्ड ट्रंप, नामांकन के लिए बने पार्टी के प्रमुख दावेदार | Donald Trump on top for GOP nomination For America Election | Patrika News
विदेश

America Presidential Election : लगातार मजबूत हो रहे डोनाल्ड ट्रंप, नामांकन के लिए बने पार्टी के प्रमुख दावेदार

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के GOP नामांकन के लिए सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभरे हैं, उन्होंने अपनी प्रतिद्वंदी भारतवंशी निक्की हेली को हराया।

Mar 03, 2024 / 11:17 am

Jyoti Sharma

Donald Trump

Donald Trump

अमेरिका में इसी साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election 2024) के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके लिए अमेरिका की प्रमुख राजनीतिक दल रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमर कस ली है। प्राइमरी इलेक्शन में कई राज्यों में जीतने के बाद अब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump), GOP (Grand Old Party) नामांकन के लिए टॉप पर पहुंचने वाले प्रत्याशी बन गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने इस नामांकन के लिए अपनी प्रबल भारतवंशी प्रतिद्वंदी निक्की हेली (Nikki Haley) को हरा दिया है। मिशिगन में हुए इस चुनाव के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप 244 डेलिगेट्स के साथ सबसे पहले नंबर पर आ गए हैं। जबकि निक्की हेली महज 24 डेलीगेट्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं। जिससे साफ हो गया है कि सभी राज्यों के चुनाव के नतीजों के बाद डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करेंगे।
मिसौरी, मिशिगन में जीता चुनाव

बीते शनिवार को हुए चुनाव के लिए नामांकन की वोटिंग के नतीजे अब आ गए हैं, जिसमें ट्रंप (Donald Trump) ने बड़ी जीत हासिल की। उन्होंने मिसौरी में प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली (Nikki Haley) को हराया और मिशिगन के बाकी सभी प्रतिनिधियों को जीत लिया। यानी इन प्रतिनिधियों का वोट ट्रंप को मिला। खास बात ये है कि इस चुनाव समेत ट्रंप ने हर नामांकन कॉम्पटीशन को बडे़ अंतर से जीता है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि वो मार्च के बीच में ही अपनी रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरने के लिए पूरे 1215 डेलीगेट्स जुटा लेंगे।
GOP Nomations
ये हैं जीत का आंकड़ा

ट्रंप ने बीते मंगलवार यानी 27 फरवरी को हुई पहली मिशिगन प्राइ्मरी चुनाव में 40 प्रतिशत से ज्यादा नंबरों से जीते। ट्रंप को स्थानीय प्रतिनिधियों से 1,575 वोट मिले, जबकि हेली को सिर्फ 36 वोट मिले। बता दे कि आने वाली 5 मार्च को नामांकन के लिए होने वाला ये चुनाव फाइनल में तब्दील हो जाएगा, क्योंकि तब अमेरिका के बाकी बचे 15 राज्यों में इसका चुनाव होगा।
हार से नहीं डरूंगी

इधर निक्की हेली (Nikki Haley) ने शुरुआती मतदान वाले कई राज्यों में चुनावों अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने न्यू हैम्पशायर में 43% से ज्यादा वोट जीते थे और अपने गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में लगभग 40% वोट जीते थे। इन राज्यों के चुनाव में हेली ने जबरदस्त तरीके से चुनाव प्रचार किया था।
हालांकि मिशिगन और मिसौरी में हार के बाद भी हेली का कहना है कि इस हार से वो डरने वाली नहीं हैं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तमाम कानूनी अड़चनों में फंसे हुए हैं, निश्चित ही ये अड़चनें चुनाव में उनके लिए परेशान की सबब बनेंगी, जिसका सीधा फायदा उन्हें मिल सकता है। जिससे वो रिपब्लिकन पार्टी से सबसे मजबूत दावेदार बन जाएंगी।

Hindi News/ world / America Presidential Election : लगातार मजबूत हो रहे डोनाल्ड ट्रंप, नामांकन के लिए बने पार्टी के प्रमुख दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो