scriptरूस में सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए यूक्रेन कर सकता है ब्रिटिश मिसाइलों का इस्तेमाल, पीएम कीर स्टार्मर का ग्रीन सिग्नल | British PM Keir Starmer says Ukraine can use long-range missiles supplied by UK to strike military targets in Russia | Patrika News
विदेश

रूस में सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए यूक्रेन कर सकता है ब्रिटिश मिसाइलों का इस्तेमाल, पीएम कीर स्टार्मर का ग्रीन सिग्नल

NATO Summit 2024: नए ब्रिटिश पीएम कीर स्टार्मर ने हाल ही में रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में यूक्रेन के राष्ट्रपति को एक अहम ग्रीन सिग्नल दिया है।:

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 06:51 pm

Tanay Mishra

Keir Starmer and Volodymyr Zelenskyy

Keir Starmer and Volodymyr Zelenskyy

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 2 साल से भी ज़्यादा समय से युद्ध चल रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन पर कब्ज़ा करना चाहते थे और इसी वजह से रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू कर दिया था। हालांकि अभी तक पुतिन को अपने इरादे में कामयाबी नहीं मिली है। रूस ने यूक्रेन के छोटे से हिस्से पर तो कब्ज़ा किया है, पर पूरी तरह नहीं। हालांकि इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में जान-माल के नुकसान के साथ ही कई शहरों में भारी तबाही भी मच चुकी है। पर इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना भी डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है और अपने देश के कई हिस्सों से उनके कब्ज़े को हटा भी चुकी है। यूक्रेन को दूसरे देशों से मिलने वाले हथियारों से काफी मदद मिल रही है। हाल ही में यूक्रेन को एक बड़ा ग्रीन सिग्नल मिल गया है।

रूस में सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए यूक्रेन कर सकता है ब्रिटिश मिसाइलों का इस्तेमाल

अमेरिका (United States Of America) की राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. (Washington D.C) में नाटो (NATO) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए नए ब्रिटिश पीएम कीर स्टार्मर (Keir Starmer) भी पहुंचे हैं। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए नाटो के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ ही सहयोगी देशों के प्रतिनिधि और अन्य अधिकारी भी पहुंचे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) भी इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। स्टार्मर से मुलाकात के दौरान ज़ेलेन्स्की ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी बात की और स्टार्मर ने ज़ेलेन्स्की को ब्रिटिश लॉन्ग रेंज मिसाइलों का इस्तेमाल रूस में सैन्य ठिकानों पर करने का ग्रीन सिग्नल दे दिया। इससे पहले अमेरिका भी ऐसा करने का ग्रीन सिग्नल यूक्रेन को दे चुका है।


यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने की ऑस्ट्रियाई चांसलर नेहमर के साथ मीटिंग, भारत-ऑस्ट्रिया दोस्ती की मज़बूती पर दिया जोर

Hindi News/ world / रूस में सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए यूक्रेन कर सकता है ब्रिटिश मिसाइलों का इस्तेमाल, पीएम कीर स्टार्मर का ग्रीन सिग्नल

ट्रेंडिंग वीडियो