scriptIsrael-Hamas War: क्या चल रहा है Joe Biden के दिमाग में? रफाह में युद्ध के लिए इजरायल को भेज रहे हथियार | America sent weapons to Israel for war in Rafah | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War: क्या चल रहा है Joe Biden के दिमाग में? रफाह में युद्ध के लिए इजरायल को भेज रहे हथियार

इजरायल-हमास युद्ध में अब इजरायल अब गाजा के शहर रफाह को कब्जाने के पूरे मूड में नजर आ रहा है। लगातार 6 दिनों से वहां पर इजरायल बम-गोले बरसा रहा है। हमास के लड़ाके इजरायल की सेना का मुकाबला तो कर रहे हैं लेकिन अब ऐसा लगता है कि इजरायल को जीत बहुत जल्द मिल जाएगा क्योंकि अब अमेरिका ने रफाह पर जीत दर्ज करने के लिए इजरायल को हथियार भेजने शुरू कर दिए हैं।

Feb 17, 2024 / 03:14 pm

Jyoti Sharma

Israel-Hamas War

Joe Biden And Benjamin Netanyahu

इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) को शुरू हुए 4 महीने होने को आए हैं। लेकिन अभी तक इस जंग की आग धधक रही है। हजारों लोगों की लाशों के ऊपर पूरी दुनिया इस भयानक तांडव को देख रही है लेकिन युद्ध खत्म कराने के लिए कोई कदम नहीं उठा पाई है। ये जंग खत्म होने को तो दूर अब और भी बढ़ती हुई नजर आ रही है। दरअसल इजरायल (Israel) अब गाजा के एक और शहर रफाह में युद्ध लड़ रहा है। इजरायल के सैनिक इस शहर को कब्जाने की तरफ बढ़ चुके हैं। इधर अमेरिका (America) ने भी रफाह पर फतेह करने के लिए इजरायल को हथियार भेजना शुरू कर दिया है।
एक तरफ सीजफायर पर ज़ोर, दूसरी तरफ भेज रहा हथियार

वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है। रिपोर्ट बताती है कि एक तरफ अमेरिका इस युद्ध को खत्म करने की बात कर रहा है, गाजा (Gaza) में सीज़फायर पर ज़ोर दे रहा है। लेकिन दूसरी तरफ वो इजरायल को बम और दूसरे हथियार भी भेजने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका ने तो पहले ये भी कहा था कि वो रफाह (Rafah)में तेल अवीव के अटैक की योजना का विरोध करता है, क्योंकि वहां पर आधे से ज्यादा भू-भाग पर आबादी बसी हुई है जो कि अब इस युद्ध के दलदल में फंस चुकी है।
https://twitter.com/AJEnglish/status/1758672614388867237?ref_src=twsrc%5Etfw
इन खतरनाक हथियारों की होगी सप्लाई

रिपोर्ट में बताया गया है कि जो हथियार अमेरिका इजरायल (Israel) को देने वाला है उसमें लगभग एक हजार एमके-82 500-पाउंड (227 किलोग्राम) बम और केएमयू-572 ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन (JDAM) शामिल है। ये ऐसे हथियार हैं जिन्हें कमांड ना भी मिले तो ये कमांड मिलने वाले बम में बदल जाते हैं। रिपोर्ट में ये जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी ने ही दी है, हालांकि ये जानकारी उसने नाम ना छापने की शर्त पर दी थी। इसके बाद अमेरिका FMU-139 बम फ़्यूज़ भेजने की भी बात सोच रहा है। जिसके खर्च का अनुमान करीब-करीब 10 लाख डॉलर से भी ज्यादा का है और ये रकम इजरायल को अमेरिकी सैन्य सहायता के जरिए दी जाएगी। इन हथियारों को भेजने को लेकर अमेरिकी दूतावास ने कागज़ भी तैयार कर लिए हैं।
अमेरिकी संसद की अनदेखी कर इजरायल को हथियार भेज रहे Joe Biden

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अब तक दो बार इजरायल को तुरंत प्रभाव को बम और दूसरे हथियार भेज चुके हैं और इसके लिए उन्होंने अमेरिकी संसद कांग्रेस की भी अनेदखी की है। ये रिपोर्ट बताती है कि जब से इजरायल और हमास के बीच ये जंग शुरू हुई है, तब से अमेरिका ने लगभग 21 हजार सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री भेजी है। हैरानी की बात ये है इनमें से इजरायल के पास अभी भी इतने हथियार हैं, जिनसे इजरायल गाज़ा पर 19 हफ्ते तक अटैक कर सकता है। हां लेकिन अगर इजरायल लेबनान पर भी हमला कर देता है तो ये संख्या कम हो जाएगी।
https://twitter.com/AJEnglish/status/1758600936765763961?ref_src=twsrc%5Etfw
Israel-Hamas War में अब तक इतनी मौतें

एक रिपोर्ट के मुताबिक 4 महीने से जारी इजरायल-हमास की जंग (Israel-Hamas War) में अब तक 28,576 फलस्तीनी लोग मौत के घाट उतार दिए गए हैं। तो वहीं 68,291 लोग घायल हुए हैं।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War: क्या चल रहा है Joe Biden के दिमाग में? रफाह में युद्ध के लिए इजरायल को भेज रहे हथियार

ट्रेंडिंग वीडियो