script500 भालुओं की हत्या करेगा ये देश, जानिए क्यों? | 500 bears will be killed in Romania as Government Issue order | Patrika News
विदेश

500 भालुओं की हत्या करेगा ये देश, जानिए क्यों?

Bear will be killed in Romania: इस नए कानून के मुताबिक इस साल यानी 2024 में 481 भालुओं को मारने की परमिशन दी गई है। जो पिछले साल की कुल संख्या 220 से दोगुने से भी ज्यादा है।

नई दिल्लीJul 16, 2024 / 09:25 am

Jyoti Sharma

500 bears will be killed in Romania as Government Issue order

Brown Bear

Bear will be killed in Romania: रोमानिया की संसद ने इस साल लगभग 500 भालुओं को मारने की मंजूरी दी है। रोमानिया के पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक, ये देश 8000 भूरे भालूओं (Brown Bear) का घर है, जो रूस के बाहर यूरोप की सबसे बड़ी भूरे भालू की आबादी है। मंत्रालय ने कहा कि इस नए कानून के मुताबिक इस साल यानी 2024 में 481 भालुओं को मारने की परमिशन दी गई है। जो पिछले साल की कुल संख्या 220 से दोगुने से भी ज्यादा है। कानून निर्माताओं ने तर्क दिया कि भालुओं की ज्यादा आबादी के कारण हमलों में बढ़ोतरी हुई है, सरकार ने ये भी स्वीकार किया है कि ये कानून भविष्य में होने वाले भालुओं के हमले को रोक भी नहीं पाएगा। सरकार ने कहा कि रोमानिया (Romania) में पिछले 20 वर्षों में भालुओं ने 26 लोगों को मार डाला है और 274 अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया है।

पशु प्रेमियों ने सरकार के फैसले की निंदा की

वहीं पर्यावरण समूहों ने इस उपाय की निंदा की। विश्व वन्यजीव कोष के जीवविज्ञानी कैलिन अर्डेलीन ने कहा कि ये कानून बिल्कुल कुछ भी हल नहीं करता है। सरकार का ध्यान रोकथाम और हस्तक्षेप के साथ ही भालुओं की समस्या की तरफ भी ध्यान देना चाहिए कि आखिर क्यों वो हमले करने पर उतारू हो रहे हैं। 

क्यों दिया मारने का आदेश 

बीते दिन एक युवा पर्वतारोही को भालुओं ने हमला कर मार डाला था। जिसके बाद इनकी आबादी को नियंत्रित करने के मामले ने और तूल पकड़ लिया था। रोमानिया में पिछले 20 सालों में भालुओं के हमले में 26 लोगों की जान चली गई है। रोमानिया में करीब 8000 भूरे भालू हैं। लोगों पर लगातार हमले के चलते इनकी आबादी को कम करने के लिए इन्हें मारा जा रहा है। 

Hindi News/ world / 500 भालुओं की हत्या करेगा ये देश, जानिए क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो