scriptअपने कर्मचारियों का वजन घटाने के लिए कंपनी ने बनाया गजब का प्रोग्राम | Chinese Company Launches Innovative Weight Loss Program for Employees | Patrika News
वेट लॉस

अपने कर्मचारियों का वजन घटाने के लिए कंपनी ने बनाया गजब का प्रोग्राम

Chinese Company Launches Innovative Weight Loss Program for Employees : दुनिया में हर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहता है, लेकिन घर-परिवार और नौकरी के बीच खुद का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 04:44 pm

Manoj Kumar

Weight Loss Program

Weight Loss Program

दुनिया में हर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहता है, लेकिन घर-परिवार और नौकरी के बीच खुद का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। अक्सर लोगों को बाहर का खाना खाना पड़ता है, जिससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में, अगर आपका दफ्तर ही स्वास्थ्य बेहतर रखने की कोशिशों में आपका समर्थन करे तो कितना अच्छा होगा। चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए यह जिम्मेदारी उठाई है, जिससे वे स्वस्थ रहें और अपने काम में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें।

कर्मचारियों को वजन कम करने के लिए प्रोग्राम

चीन की तकनीकी कंपनी Insta360, जो शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित है, ने अपने कर्मचारियों को वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक विशेष फंड (यूएस $140,000 या 10 लाख रुपये) आवंटित किया है। यह स्लिमिंग इनीशिएटिव पिछले साल की शुरुआत में शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य कर्मचारियों के स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देना है। इस पहल के तहत, कंपनी अपने कर्मचारियों को वजन घटाने के लिए प्रेरित करने और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान कर रही है।
Weight Loss Program
Weight Loss Program

वजन कम करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कार दिया जाता

कंपनी ने मोटापे से ग्रस्त लोगों को प्राथमिकता देते हुए एक अनूठे कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसमें हर कैंप में सदस्यों को तीन समूहों में बांटा जाता है – दो समूहों में 10-10 लोग और एक में 5 लोग हैं। प्रत्येक सप्ताह इन सदस्यों का वजन लिया जाता है। यदि किसी समूह का औसत वजन 0.5 किलोग्राम घटता है, तो उन्हें 400 युआन (लगभग 55 डॉलर या 45,927 रुपये) का पुरस्कार दिया जाता है।
यह भी पढ़ें – कमाल की डाइट, पांच महीने में आधा वजन घटाएं, फ्रांस की ये डाइट बनी पुरुषों की पहली पसंद

इस कार्यक्रम के तहत, अगर किसी भी ग्रुप सदस्य का वजन बढ़ता है, तो पूरे ग्रुप को बोनस नहीं मिलेगा और प्रत्येक सदस्य पर 500 युआन (5761 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा। हैरानी की बात यह है कि कार्यक्रम शुरू होने के बाद से तीन महीनों में किसी भी कर्मचारी का वजन नहीं बढ़ा है।
एक कंपनी के कर्मचारी, ली, ने बताया कि कर्मचारियों के बीच ग्रुप्स बनाने से उनके काम में एक नैतिक आयाम जुड़ गया है। सहकर्मियों को हराने की बजाय, वे एक-दूसरे को प्रेरित करने लगे हैं। ली का मानना है कि यदि आप स्वस्थ नहीं हैं, तो इससे न केवल आपका बल्कि दूसरों का बोनस भी प्रभावित होता है, जिससे टीम के अन्य सदस्य भी पीछे रह सकते हैं। ली ने पिछले साल नवंबर में कंपनी की बोनस योजना और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण इस पहल में भाग लिया, क्योंकि उनका वजन 90 किलोग्राम से अधिक था।

कंपनी की इस पहल को सोशल मीडिया पर काफी प्रशंसा मिली

ली ने अपने काम के बाद दौड़ने, तैरने और बास्केटबॉल खेलने जैसे शारीरिक व्यायाम करते हुए और डाइट पर जाकर तीन महीनों में 17.5 किलोग्राम वजन कम किया और 7,410 युआन (83,509 रुपये) जीते। वजन कम करने के बाद, उन्होंने खुद को बहुत हल्का और एक्टिव महसूस किया। उनके चेहरे और पेट में भी कमी आई। कंपनी की इस पहल की सोशल मीडिया पर काफी प्रशंसा हो रही है, और लोग भी ऐसी कंपनी में काम करने की इच्छा जता रहे हैं।

Hindi News/ Health / Weight Loss / अपने कर्मचारियों का वजन घटाने के लिए कंपनी ने बनाया गजब का प्रोग्राम

ट्रेंडिंग वीडियो