विदेश

आसमान में दो महीने दिखेंगे दो-दो चांद, आप भी देखें ये खूबसूरत चांद


MI Zahir

नासा के अनुसार धरती के ऑर्बिट में 29 सितंबर से 25 नवंबर के बीच 2024 पीटी 5 एस्ट्रेरॉयड चक्कर लगाएगा। इसे वैज्ञानिकों ने मिनी-मून बताया है।

नासा के अनुसार आसमान में दो महीने तक दो चांद नजर आएंगे। सन 2024 में जो एस्टेरॉयड गुजरने वाला है। वह 2013 के एस्टेरॉयड से काफी ज्यादा बड़ा है।

नासा के एस्टेरॉयड टेरेस्ट्रीयल इम्पैक्ट लास्ट अलर्ट (ASTLAS) ने बताया कि इस महीने पृथ्वी के करीब से एक एस्टेरॉयड गुजरेगा, जिससे वह आसमान में चांद की तरह दिखाई देगा।

नासा के एस्ट्रोनॉमर्स के अनुसार, य​ह 2024 पीटी एस्टेरॉयड धरती पर रहने वाले लोगों को 29 सितंबर को आसमान में दिखेगा और 25 नवंबर को आसमान से गायब हो जाएगा।

धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण यह एस्टेरॉयड पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और दो महीने परिक्रमा करने के बाद अंतरिक्ष में गायब हो जाएगा।

ऐसा ही एक एस्टेरॉयड सन 2013 में एक धरती के पास से गुजरा था, लेकिन उसमें ब्लास्ट की वजह के कारण रूस के चेल्याबिंस्क में बहुत नुकसान हुआ था और कई लोगों को चोटें आई थीं।

2024 पीटी 5 जमीन से करीब 2.6 मिलियन दूर परिक्रमा करेगा। चांद और पृथ्वी के बीच यह दूरी दस गुना है, इस कारण इस एस्टेरॉयड से जमीन को नुकसान का खतरा बहुत कम है।