लाइफस्टाइल

Aloe Vera Gel Benefits: 9 कारण क्यों एलोवेरा है आपकी ब्यूटी रूटीन का जरूरी हिस्सा


MEGHA ROY

21 October 2024

Aloe Vera Gel Benefits: एलोवेरा, जिसे सदियों से औषधीय पौधे के रूप में जाना जाता है, आपकी ब्यूटी रूटीन में एक अनमोल योगदान दे सकता है। इसकी अद्भुत गुणों के चलते यह त्वचा की समस्याओं से लेकर बालों की देखभाल तक, हर क्षेत्र में प्रभावी साबित होता है। आइए, जानें कैसे यह पौधा आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा निस्संदेह देखने में बहुत आकर्षक है। इसकी मोटी, मांसल पत्तियां एकदम सही तरीके से मुड़ी हुई होती हैं, और जब इसे मिट्टी के अच्छे गमले में लगाया जाता है, तो यह सजावट को एक बहुत ही आकर्षक, प्राकृतिक रूप देता है।

एलोवेरा को इस बात के लिए जाना जाता है कि यह कितनी अच्छी तरह और कितनी तेजी से बढ़ता है। और कौन ऐसा पौधा नहीं चाहेगा जो तेजी से बढ़ता हो? एक बार जब पौधा अपने वातावरण में खुश हो जाता है, तो वह 'पप्स' (छोटी पत्तियां) पैदा करता है जिन्हें फिर से लगाया जा सकता है।

एलो पौधे का सबसे अच्छा हिस्सा पत्तियों के अंदर का जेल है। इसमें घावों को भरने की शक्ति होती है, त्वचा की देखभाल और नमी बनाए रखने में मदद करता है, इसे तेल में मिलाया जा सकता है, और भी बहुत कुछ।

NASA द्वारा जारी की गई सूची में उन पौधों के बारे में बताया गया है जो वायु की गुणवत्ता के लिए अच्छे हैं और आपके आस-पास के वातावरण को शुद्ध करने में मदद करते हैं, एलोवेरा को भी उस सूची में शामिल किया गया है। यह पाया गया कि एलोवेरा पौधे हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं।

जो लोग अक्सर अपने पौधों को पानी देना भूल जाते हैं या उन्हें धूप में रखना भूल जाते हैं, उनके लिए एलोवेरा एक सपने के सच होने जैसा है। इसे बहुत कम रखरखाव की ज़रूरत होती है, यह कम और अप्रत्यक्ष धूप में भी उग सकता है, और कभी-कभार पानी देने से भी बढ़ता रहेगा

फेंग शुई में माना जाता है कि एलोवेरा आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और उपचार गुणों को आमंत्रित करता है। इसे एक ऐसा पौधा माना जाता है जो नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर सकता है और उपचार को बढ़ावा दे सकता है।

एलोवेरा का प्रसार बहुत आसान है, यही एक और कारण है कि यह पौधे के माता-पिता द्वारा इतना पसंद किया जाता है। जब एलोवेरा अपने 'पौधे' पैदा करता है, तो उन्हें आसानी से मुख्य पौधे से काटा जा सकता है, और इसे नए सिरे से शुरू करने के लिए नई मिट्टी में लगाया जा सकता है।

जैसा कि NASA ने एलोवेरा को बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों को हटाने वाला बताया है, यह भी कहा गया है कि यह आपके आस-पास की हवा को स्वच्छ और शुद्ध बनाता है।

एलोवेरा जेल सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि आपके बालों की देखभाल के लिए भी बहुत बढ़िया है। इसके अंदर मौजूद जेल को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, इसे DIY हेयर ऑयल में मिलाया जाता है, शैंपू में मिलाया जाता है और यह आपके स्कैल्प को चमकदार और साफ़ महसूस कराने में भी मदद करता है।