घरेलू और प्राकृतिक उपचार

आपके स्वास्थ्य के सुपरहिरो हैं ये छोटे-छोटे काले बीज


Manoj Kumar

18 October 2024

Sabja seeds : जीवनशैली में बदलाव: तेजी से बदलती जीवनशैली के चलते लोग अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सुपर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना आवश्यक हो जाता है।

Sabja seeds की पहचान: सब्जा सीड्स, जिसे तुलसी के बीज (Basil seeds) भी कहा जाता है, चिया सीड्स के समान होते हैं, लेकिन इन दोनों में अंतर है। ये छोटे काले बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और आयुर्वेद में इसका उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है।

पोषक तत्वों की भरपूरता: सब्जा सीड्स (Sabja seed) में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं, जिससे सेहत में सुधार होता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद: कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण सब्जा सीड्स (Sabja seed) इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं।

पाचन में सुधार: सब्जा सीड्स (Sabja seed) पाचन संबंधी समस्याओं को हल करने में बहुत प्रभावी होते हैं। इसके उच्च फाइबर गुण पेट से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करते हैं।

वजन घटाने में सहायक: वजन घटाने के लिए भी सब्जा सीड्स (Sabja seed) लाभदायक होते हैं। ये शरीर में ब्लोटिंग की समस्या को कम करने और कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल का तरीका: सब्जा सीड्स (Sabja seed) को 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर खाना चाहिए। इसे दही, स्मूदी या अन्य पेय पदार्थों के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है, लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन करना जरूरी है।