रोग और उपचार

Chronic stress : हार्ट के लिए एक छुपा खतरा


Manoj Kumar

1 October 2024

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कमडिजिटल युग में जहां हर कोई तेजी से आगे बढ़ रहा है, वहीं तनाव भी लोगों की जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है। हर कोई किसी न किसी वजह से तनाव में है। जब यह तनाव दीर्घकालिक हो जाता है, तो इसे क्रोनिक स्ट्रेस कहा जाता है, जो हार्ट के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कमस्वस्थ जीवनशैली अपनाने से व्यक्ति हार्ट डिजीज से बच सकता है। सही आहार और नियमित व्यायाम से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। "छोटे-मोटे तनावों को नजरअंदाज करने से वे बढ़कर बड़ी समस्या बन सकते हैं

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कम दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, और इसे स्वस्थ रखने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। खान-पान की आदतें और जीवनशैली हार्ट से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकती हैं।

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कम जब तनाव अत्यधिक बढ़ जाता है, तो यह क्रोनिक स्ट्रेस का रूप ले लेता है। इससे दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। =माइंडफुलनेस मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग, और योग जैसी गतिविधियों का अभ्यास करने से क्रोनिक स्ट्रेस के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कमएक बेहतर जीवनशैली में नियमित व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। तेज चलना, तैरना या साइकिल चलाना हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और वजन को सही बनाए रखने में मदद करता है।" उन्होंने लोगों को सलाह दी कि हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट का व्यायाम करना चाहिए।

Chronic stress : हार्ट के लिए खतरा, तनाव को कैसे करें कमहार्ट को स्वस्थ रखने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का सेवन करने की सलाह दी है। ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन, अखरोट और अलसी का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। "मीठे स्नैक्स और ट्रांस फैट का सेवन सीमित करना जरूरी है, क्योंकि ये धमनियों में प्लाक का निर्माण कर सकते हैं।