डाइट फिटनेस

Immunity boosting superfoods : इम्यूनिटी बढ़ाने वाले 7 सुपरफूड्स जो आपकी डाइट में होने चाहिए


Manoj Kumar

14 October 2024

Immunity boosting superfoods : हमारे तेजी से बदलते जीवनशैली के चलते शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जरूरी हैं। कोविड जैसी बीमारियों ने हमें सिखाया कि स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना आवश्यक है। यहां कुछ ऐसे सुपरफूड्स बताए गए हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं:

Immunity boosting superfoods : विटामिन सी एक प्रमुख इम्यून बूस्टर है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसे पाने के लिए ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अंगूर, संतरे और कीनू का सेवन करें।

Immunity boosting superfoods : विटामिन ई इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है। इसके स्रोतों में बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और पालक जैसी सब्जियां शामिल हैं।

Immunity boosting superfoods : जड़ वाली सब्जियों और साग से मिलने वाला बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में बदलकर सूजन को कम करता है और वायरस से लड़ने में एंटीबॉडी की मदद करता है। शकरकंद, गाजर, पालक, स्क्वैश और खुबानी इसके बेहतरीन स्रोत हैं।

Immunity boosting superfoods : शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। खीरा, तरबूजा और खरबूजा जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है। आप डिटॉक्स वाटर में नींबू, पुदीना, खीरे या तरबूजे का इस्तेमाल कर इसे और स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं।

Immunity boosting superfoods : विटामिन डी इम्यूनिटी को मजबूती प्रदान करता है और शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। इसे प्राप्त करने के लिए नियमित धूप में रहें, मछली और अंडे का सेवन करें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने का काम करती है। इसे नियमित रूप से पीने से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ती है जो रोगों से लड़ने में मददगार होती है।

शरीर की मांसपेशियों और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन जरूरी है। अंडे, मछली, दालें और बीन्स इसके अच्छे स्रोत हैं।