scriptMonsoon 2024: 20 जून को इन जिलों में झमाझम बारिश के साथ एंट्री करेगा मॉनसून, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी | Meteorological Department Big prediction Monsoon 2024 will enter Varanasi Gorakhpur Deoria Ghazipur and Ballia on 20 June with heavy rains | Patrika News
वाराणसी

Monsoon 2024: 20 जून को इन जिलों में झमाझम बारिश के साथ एंट्री करेगा मॉनसून, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

Monsoon 2024: उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में 20 जून को मॉनसून की एंट्री हो सकती है। इसके बाद लगातार बारिश होने से गर्मी का सितम कम हो जाएगा।

वाराणसीJun 18, 2024 / 03:18 pm

Vishnu Bajpai

Monsoon 2024: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 20 जून को इन जिलों में झमाझम बारिश के साथ एंट्री करेगा मॉनसून

Monsoon 2024: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 20 जून को इन जिलों में झमाझम बारिश के साथ एंट्री करेगा मॉनसून

Monsoon 2024: भारत मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि 19/20 जून से इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे गिरावट आएगी। अगर बात रविवार की करें तो मौसम विभाग के मुताबिक प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि लखनऊ का अधिकतम तापमान 46 डिग्री, कानपुर का 45.2 डिग्री तक दर्ज किया गया। अभी तीन दिन कानपुर मंडल में इसी तरह का मौसम बने रहने की पूरी संभावना है।
चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विव‌ि कानपुर के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि कानपुर में अगले सप्ताह तक दिन में बादलों के आने पर तापमान में गिरावट और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही सप्ताह के आखिर में उमस बढ़ने से हीट इंडेक्स 50 डिग्री के ऊपर रहेंगे जो मानव स्वास्‍थ्य के लिए प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
यह भी पढ़ें

रामलला के लिए 11 सौ किलो का धनुष, हनुमान के लिए 16 कुंतल का गदा अयोध्या पहुंचा, जानें खासियत

यूपी में बीस जून के बाद मॉनसून ले सकता है एंट्री

सीएसए यूनिवर्सिटी मौसम विभाग और भारत मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून को यूपी में समय से आने के आसार बनने लगे हैं। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल से अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून पश्चिम बंगाल के रास्ते बिहार होते हुए 20 जून तक प्रदेश के पूर्वी इलाकों से दाखिल हो सकता है। यूपी में मॉनसून के दस्तक देते ही वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर और बलिया में बारिश हो सकती है।

25 से 30 जून के बीच पश्चिमी यूपी में शुरू होगी बारिश

इसके बाद पश्चिम यूपी की तरफ मॉनसून आ सकता है। माना जा रहा है कि 25 से 30 जून के बीच कानपुर मंडल और पश्चिम यूपी में भी बारिश पड़ सकती है। गाजियाबाद-नोएडा में भी 30 जून तक मॉनसून की बारिश के आसार हैं। फिलहाल ये तय है कि मॉनसून आने के बाद यूपी के लोगों को भीषण हीट वेव से राहत मिलेगी। पिछले काफी दिनों से जिस तरह से यूपी पर गर्मी ने अपना कहर बरपाया है। उसे देखते हुए मॉनसूनत की आहट, कानपुर मंडल सहित यूपी के लोगों को बड़ी राहत देने जा रही है।

Hindi News/ Varanasi / Monsoon 2024: 20 जून को इन जिलों में झमाझम बारिश के साथ एंट्री करेगा मॉनसून, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो