scriptउन्नाव में 48 बाढ़ केंद्र से हो रही है गंगा के जलस्तर की निगरानी, आज चेतावनी बिंदु के करीब पहुंचा | Ganga water level reached close to warning point, water entered many localities | Patrika News
उन्नाव

उन्नाव में 48 बाढ़ केंद्र से हो रही है गंगा के जलस्तर की निगरानी, आज चेतावनी बिंदु के करीब पहुंचा

उन्नाव में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु के निकट पहुंच गया है। शुक्लागंज के कई मोहल्लों बाढ़ प्रभावित है। 45 परिवारों को खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। हर घंटे गंगा के जलस्तर पर निगरानी रखी जा रही है।

उन्नावJul 17, 2024 / 08:05 pm

Narendra Awasthi

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी 6 तहसीलों में बाढ़ चौकी और केंद्र स्थापित किए हैं। इसके अतिरिक्त मेडिकल टीम और नाव के व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी दी गई है। सबसे अधिक शुक्लागंज में नाव की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार चेतावनी का जलस्तर 112 मीटर है। जबकि खतरे का निशान 113 मी है। 2023 में गंगा का जलस्तर अधिकतम 113.210 मीटर पहुंचा था। जबकि अभी तक गंगा का जलस्तर अधिकतम 114.075 मीटर पहुंच चुका है।
यह भी पढ़ें

अपहरण के बाद दुष्कर्म, आरोप- कार्रवाई न होने पर नाबालिग किशोरी ने लगाई फांसी, पुलिस ने घटना से किया इंकार

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सदर तहसील में 7 बाढ़ केंद्र और चौकी बनाई गई है। यहां पर निजी क्षेत्र से 185 नाव की व्यवस्था की गई है। जबकि जिला प्रशासन ने शुक्लागंज में 10 नावों की व्यवस्था की है।

सफीपुर में 10 बाढ़ केंद्र-चौकी बनाए गए

सफीपुर तहसील में 10 बाढ़ केंद्र और चौकी बनाई गई है। निजी क्षेत्र से यहां पर 27 नावों की व्यवस्था की गई है। जबकि परियर घाट पर पांच नावों को लगाया गया है। बांगरमऊ तहसील में 11 बाढ़ केंद्र और चौकी बनाई गई है। निजी क्षेत्रों से यहां पर 43 नावों की व्यवस्था की गई है। जबकि प्रशासन की तरफ से 6 नावों को लगाया गया है।

निजी नावों को भी लगाया गया

बीघापुर तहसील में 6 बाढ़ केंद्र और चौकी बनाई गई है। निजी क्षेत्र से यहां पर 6 नावों की व्यवस्था की गई है। जबकि जिला प्रशासन ने पासनिया खेड़ा में दो नाव को लगाया है। हसनगंज तहसील में आठ बाढ़ केंद्र और चौकी स्थापित की गई है। पुरवा में छह बाढ़ केंद्र और चौकी की स्थापना की गई है। यहां पर निजी क्षेत्र से पांच नावों की व्यवस्था की गई है।

सदर तहसील में 45 परिवार प्रभावित

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सदर तहसील के गोताखोर मोहल्ले में 45 परिवार बाढ़ से प्रभावित हैं। जिन्हें खाद्यान्न किट का वितरण किया जा रहा है। जबकि बांगरमऊ में ग्राम गदनपुर आहार में 200 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि प्रभावित हुई है।

गंगा का वर्तमान जलस्तर

आज सुबह गंगा का जलस्तर 111.960 मीटर पहुंच गया था। जो शाम को घटकर 111.900 मीटर हो गया है। जिला प्रशासन 24 घंटे गंगा नदी के जलस्तर पर निगरानी रख रहा है। हर घंटे की रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है।

Hindi News/ Unnao / उन्नाव में 48 बाढ़ केंद्र से हो रही है गंगा के जलस्तर की निगरानी, आज चेतावनी बिंदु के करीब पहुंचा

ट्रेंडिंग वीडियो