scriptएमपी में बाढ़ से हालात खराब, 6 जिलों में डूब का खतरा, सीएम ने ट्वीट कर चेताया | MP Flood CM Mohan Yadav tweet on rain in MP | Patrika News
समाचार

एमपी में बाढ़ से हालात खराब, 6 जिलों में डूब का खतरा, सीएम ने ट्वीट कर चेताया

MP flood मूसलाधार बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ से हालात खराब हो चुके हैं।

भोपालJul 26, 2024 / 08:52 pm

deepak deewan

CM Mohan Yadav tweet on rain in MP

CM Mohan Yadav tweet on rain in MP

MP Flood CM Mohan Yadav tweet on rain in MP एमपी में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ से हालात खराब हो चुके हैं। अतिवर्षा से रतलाम, श्योपुर, कटनी और सागर जिलों में कई बस्तियों में पानी भर गया। कई जिलों में लोगों को राहत शिविरों में ठहराया गया है। प्रदेशभर के बांध पानी से लबालब हो चुके हैं। बरगी डेम के तो गेट भी खोले जा सकते हैं जिससे प्रदेश के आधा दर्जन जिलोें के नर्मदा किनारे के निचले इलाके डूबने का खतरा है। ऐसे में सीएम मोहन यादव ने ट्वीट कर लोगों को सजग रहने को कहा है।
मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। राज्य में 26 जुलाई तक 400 मिमी. बारिश हो चुकी है जोकि औसत से चार प्रतिशत अधिक है। अगले चार दिन में भी प्रदेश में हल्की बरसात का पूर्वानुमान जताया गया है।
यह भी पढ़ें : लाड़ली बहनों को एक और बड़ी सौगात, सीएम मोहन यादव ने भेजा मैसेज, किया ट्वीट

प्रदेश में बाढ़, बारिश और बांध को लेकर सीएम डॉ. मोहन यादव ने ट्वीट कर लोगों से खुद भी सजग रहने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बरगी बांध के गेट खुलने से जलस्तर बढ़ेगा। इसके लिए सभी संबंधित जिलों को अलर्ट जारी कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि बरगी बांध का जलस्तर अभी 416 मीटर है। इसके अगले दो दिनों में दो मीटर बढ़ने का अनुमान है। ऐसी स्थिति में बरगी डेम के गेट खोले जाएंगे। बरगी बांध के गेट खोले जाने से डाउन स्ट्रीम के आधा दर्जन जिलों में नर्मदा किनारे के निचले इलाके डूब सकते हैं। इस संबंध में जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा और खरगोन जिला प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें : Breaking – एमपी में मंत्री की सदस्यता समाप्ति पर बड़ा फैसला, कांग्रेस की अपील पर सुनाया निर्णय

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के अन्य बांधों की स्थिति भी बताई। उन्होंने बताया कि राज्य के ज्यादातर बांध 50 प्रतिशत भर चुके हैं। इनमें गांधी सागर 56 प्रतिशत, इंदिरा सागर 23 प्रतिशत, ओंकोरश्वर 44 प्रतिशत और राजघाट बांध 30 प्रतिशत भरे हैं।
बरगी डेम के गेट खोलने के संबंध में जिला प्रशासन भी अलर्ट जारी कर चुका है। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार डेम के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं। डेम में अभी प्रति सेकेंड 1432 घन मीटर ( 50 हजार 571 घन फुट ) पानी आ रहा है। पानी की यही स्पीड रही तो 28 जुलाई को डेम का जलस्तर 418 मीटर के ऊपर पहुंच सकता है। ऐसे में गेट कभी भी खोले जा सकते हैं। बता दें कि बरगी डेम में तीन दिन में 465 मिलियन घन मीटर पानी आ चुका है।

Hindi News/ News Bulletin / एमपी में बाढ़ से हालात खराब, 6 जिलों में डूब का खतरा, सीएम ने ट्वीट कर चेताया

ट्रेंडिंग वीडियो