scriptMonsoon 2024: मानसून आने से पहले ही होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी | heavy rain before the monsoon, IMD issued a big warning, monsoon update 2024 and pre monsoon | Patrika News
उदयपुर

Monsoon 2024: मानसून आने से पहले ही होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी

Monsoon 2024: पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई

उदयपुरJun 23, 2024 / 12:51 pm

Rakesh Mishra

Monsoon 2024
Monsoon 2024: प्रदेश में प्री मानसून के चलते कई जगह सुहाना मौसम बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार आज जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों मानसून पूर्व की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है। 25 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और 26-27 जून को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने आज 17 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।
rain

यहां हुई बारिश

विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश फतेहगढ़, जैसलमेर में 33 mm और पूर्वी राजस्थान के गलियाकोट, डूंगरपुर में 32 mm बारिश दर्ज की गई है। उत्तरी व उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है।

उदयपुर में झमाझम

वहीं उदयपुर की बात करें तो बीते कई दिनों से हो रहे बरसात के इंतजार के बीच शनिवार शाम को शहर सहित जिले में कई जगह झमाझम हुई। पिछले दिनों हुई बरसात के 6 दिन बाद शनिवार को हुई बरसात ने राहत दी। बरसात से मानो गर्मी धुल गई और इसके बाद तापमान में खासी गिरावट आ गई। शनिवार सुबह से धूप तेज रही, वहीं दोपहर तक उमस का खासा असर बना हुआ था।
वहीं दोपहर बाद बादलों ने डेरा डाल दिया और शाम होते-होते बरसात होने लगी। करीब आधे घंटे तक मध्यम तेज बरसात हुई। ऐसे में एक बार फिर गर्मी धुल गई। जिले के विभिन्न गांवों में भी बरसात हुई। कहीं तेज तो कहीं मामूली बरसात हुई। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भी मेघ गर्जना के साथ बरसात होने की संभावना जताई है।

Hindi News/ Udaipur / Monsoon 2024: मानसून आने से पहले ही होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी

ट्रेंडिंग वीडियो