scriptGood News : राजस्थान के इस शहर में अब बिना ओपन सर्जरी के खुलेंगे दिमागी नसों के ब्लॉकेज, इलाज भी होगा फ्री | Good News Rajasthan this city Now Brain Vein Blockages will be Removed without Open Surgery Treatment will also be Free | Patrika News
उदयपुर

Good News : राजस्थान के इस शहर में अब बिना ओपन सर्जरी के खुलेंगे दिमागी नसों के ब्लॉकेज, इलाज भी होगा फ्री

Good News : खुशखबर। दिमाग की ब्लॉक नसें खोलने के लिए अब ओपन सर्जरी जरूरी नहीं है। इसके साथ ही यह महंगा इलाज होगा बिल्कुल फ्री। बड़े काम की है यह खबर पढ़ें।

उदयपुरMay 03, 2024 / 12:00 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Rajasthan this city Now Brain Vein Blockages will be Removed without Open Surgery Treatment will also be Free

दिमाग की ब्लॉक नसें खोलने के लिए अब ओपन सर्जरी जरूरी नहीं

Good News : खुशखबर। दिमाग की ब्लॉक नसें खोलने के लिए अब ओपन सर्जरी जरूरी नहीं है। इसके साथ ही यह महंगा इलाज होगा बिल्कुल फ्री। दिमागी नसों में ब्लॉकेज का आधुनिक तकनीक से उपचार अब उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज में भी संभव हो गया है। जयपुर, जोधपुर, कोटा के बाद उदयपुर के सरकारी हॉस्पिटल में सुविधा शुरू हुई है। इसमें नई तकनीक न्यूरो इंटरवेंशन एवं स्ट्रोक के इस्तेमाल से उपचार किया जाएगा। खास बात ये भी है कि आरएनटी मेडिकल कॉलेज इस तकनीक से उपचार का ट्रेनिंग सेंटर भी बनेगा, जहां देशभर के चिकित्सकों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

चार मरीजों के किए गए ऑपरेशन

प्रिंसिपल डॉ. विपिन माथुर ने बताया कि आधुनिक तकनीक से सुविधा की शुरुआत पर गुरुवार को चार मरीजों के ऑपरेशन किए गए। डॉ. शाकिर हुसैन, डॉ. केजी लोधा के साथ ही न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉ. गौरव जायसवाल, डॉ. तरुण रलोत, डॉ. खेमराज मीणा, डॉ. संदीप शर्मा की टीम ने ऑपरेशन कर सुविधा शुरू की।
यह भी पढ़ें –

UGC Net EXAM : यूजीसी नेट-परीक्षा की डेट में बदलाव, अब 18 जून को होगी परीक्षा

यह है न्यूरो इंटरवेंशन

हाथ-पैर की नसों से कैथेटर और माइक्रो वायर बिना सर्जरी के दिमाग के उस हिस्से तक पहुंचते हैं, जहां नसों में ब्लॉकेज है। इससे पहले दिमाग की ब्लॉक नसें खोलने के लिए ओपन सर्जरी की जाती रही है, जिसमें मरीज के जीवित रहने की संभावनाएं 30-40 प्रतिशत ही होती है।

Home / Udaipur / Good News : राजस्थान के इस शहर में अब बिना ओपन सर्जरी के खुलेंगे दिमागी नसों के ब्लॉकेज, इलाज भी होगा फ्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो