scriptTrending Video: क्या कभी धरती को घूमते देखा है? नहीं… तो देखें ये वीडियो, सब कुछ घूमता हुआ आएगा नज़र | Viral Video of Earth Rotation how earth Spins | Patrika News
विदेश

Trending Video: क्या कभी धरती को घूमते देखा है? नहीं… तो देखें ये वीडियो, सब कुछ घूमता हुआ आएगा नज़र

Earth Rotation: इन वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे धरती के साथ यहां के पेड़, पौधे-पहाड़ भी घूम रहे हैं। ऐसे एक नहीं कई वीडियो रिकॉर्ड किए गए हैं। आप इन्हें देखेंगे तो आपका रोम-रोम रोमांचित हो उठेगा।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 04:33 pm

Jyoti Sharma

Viral Video of Earth Rotation how earth Spins

Viral Video of Earth Rotation

Trending Video: सभी ये जानते है कि धरती सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है। यानी धरती अपनी ही धुरी पर घूमती रहती है। अपनी धुरी यानी अक्ष पर घूमने की वजह से ये धरती पर रहने वाले लोगों को दिखाई नहीं देती। इसलिए धरती पर रहने वाले लोगों ने धरती से ही इसे घूमते हुए आज तक नहीं देखा। हालांकि अंतरिक्ष (Space) से ऐसे कई वीडियो सामने आते रहते हैं जिसमें धरती घूमती दिखाई देती है। लेकिन अब आप आप धरती से ही धरती का घूमना देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि कैसे धरती के साथ यहां के पेड़, पौधे-पहाड़ भी घूम रहे हैं। ऐसे एक नहीं कई वीडियो रिकॉर्ड किए गए हैं। आप इन्हें देखेंगे तो आपका रोम-रोम रोमांचित हो उठेगा। 
धरती के घूमने (Earth Rotation) का ये Trending Video सोशल मीडिया पर aaronjenkin के नाम से पोस्ट किए गए हैं। इससे पहले ये वीडियो पहली बार साल 2022 में कॉस्मोड्रोम ऑब्ज़रवेट्री इन साउथ ऑफ फ्रांस एजेंसी ने प्रकाशित किए थे।
इन वीडियोज़ का बनाने का तरीका इन्हें काफी खास और अलहदा बनाता है। इसमें कैमरे को एक जगह स्टिल मोड पर रखा जाता है इसमें कैमरे को जरा भी घुमाय़ा नहीं जाता। कुछ घंटे बाद जब इसे देखते हैं तो इसमें धरती घूमती हुई नज़र आती है। 
इन वीडियोज़ की खास बात ये है कि इनमें धरती के साथ हमारी आकाशगंगा भी साफ-साफ दिखाई देती है। जो इस नज़ारे को और भी ज्यादा रोमांचक और खूबसूरत बना देता है। 
इन वीडियोज़ को रिकॉर्ड करने के लिए काफी धैर्य रखना पड़ता है और मेहनत के साथ-साथ दिमाग का इस्तेमाल काफी होता है।  

Hindi News/ world / Trending Video: क्या कभी धरती को घूमते देखा है? नहीं… तो देखें ये वीडियो, सब कुछ घूमता हुआ आएगा नज़र

ट्रेंडिंग वीडियो