scriptNRI Misses Flight: एनआरआई की उड़ान छूट गई, इसलिए हुई परेशानी, जानिए | NRI Misses Flight due to terminal mix up at Pune Airport | Patrika News
विदेश

NRI Misses Flight: एनआरआई की उड़ान छूट गई, इसलिए हुई परेशानी, जानिए

NRI Misses Flight: सैन फ्रांसिस्को के एक एनआरआई प्रतीक चतुर्वेदी की लखनऊ की उड़ान छूट गई, क्योंकि वे नए भवन के बजाय पुराने हवाई अड्डे के टर्मिनल पर पहुंच गए थे। रिश्तेदारों से मिलने के बाद चतुर्वेदी एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (I5-330) से लखनऊ लौट रहे थे कि यात्रियों ने नए टर्मिनल भवन के […]

नई दिल्लीJul 16, 2024 / 04:04 pm

M I Zahir

NRI Missing Flight

NRI Missing Flight

NRI Misses Flight: सैन फ्रांसिस्को के एक एनआरआई प्रतीक चतुर्वेदी की लखनऊ की उड़ान छूट गई, क्योंकि वे नए भवन के बजाय पुराने हवाई अड्डे के टर्मिनल पर पहुंच गए थे। रिश्तेदारों से मिलने के बाद चतुर्वेदी एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (I5-330) से लखनऊ लौट रहे थे कि यात्रियों ने नए टर्मिनल भवन के बुनियादी ढांचे की सराहना की, लेकिन शिकायत की कि केवल कुछ चेक-इन काउंटर खुले थे, जिससे चेक-इन प्रक्रिया में देर हुई।

कोई संचार संपर्क नहीं हुआ

एआई की उड़ान छूटने वाली यात्री स्वाति शाह ने कहा, “ पुणे से मेरी एयर इंडिया की उड़ान छूट गई, क्योंकि एयर इंडिया की सभी उड़ानें नए टर्मिनल पर स्थानांतरित हो गईं और मुझसे कोई संचार संपर्क नहीं हुआ। मैं समय पर पुणे हवाई अड्डे के पुराने टर्मिनल पर पहुंच गई थी, अंदर जाने के लिए डिजी यात्रा का इस्तेमाल किया, और सुरक्षा जांच पूरी कर ली और समय पर गेट पर पहुंच गई, तभी मुझे पता चला कि सभी उड़ानें नए टर्मिनल पर स्थानांतरित कर दी गई थीं। एयरलाइन की ओर से इस बारे में कोई संचार संपर्क नहीं किया गया था और टिकट काउंटर पर एक असभ्य महिला ने मुझे बताया कि टर्मिनल परिवर्तनों के बारे में सूचित करना एयर लाइंस की ज़िम्मेदारी नहीं है।

स्थानीय व्यक्ति नहीं हूं

शाह ने कहा,“हवाई अड्डे की सुरक्षा के बारे में मज़ेदार बात यह थी कि जब मेरी उड़ान नए टर्मिनल पर थी तब भी मैं पुराने टर्मिनल पर सुरक्षा पूरी करने में सक्षम थी। मुझे उम्मीद थी कि एयरलाइन टर्मिनल परिवर्तनों के बारे में संवाद करेगी। मैं समझती हूं कि इसे स्थानीय प्रेस में प्रसारित किया गया होगा, लेकिन मैं ऐसी खबरों पर नजर रखने वाली पुणे का स्थानीय व्यक्ति नहीं हूं।”

‘एक्स’ हैंडल पर जवाब

शाह की शिकायत के जवाब में, एयर इंडिया ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर जवाब दिया और कहा, ”हमें आपको हुई असुविधा के लिए खेद है। हम कभी नहीं चाहते कि हमारे यात्रियों को हमारे साथ यात्रा करते समय ऐसी असुविधाओं का सामना करना पड़े। इसकी जांच कराने के लिए कृपया हमें अपना बुकिंग विवरण डीएम के माध्यम से भेजें।”

छह काउंटर सक्रिय थे

पुणे हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले एक अन्य यात्री, रंजीत राणे ने कहा, “कैबों को मुख्य प्रवेश द्वार तक जाने की अनुमति है, क्योंकि पुराने टर्मिनल में और पार्किंग स्थल से बाहर वाहनों के जाने के कारण मुझे एयरो मॉल के करीब पांच मिनट से अधिक की देर का अनुभव हुआ। मैं सुरक्षा जांच के समय कतार में 43वें स्थान पर था, नए टर्मिनल भवन में छह काउंटर सक्रिय थे।”

30 मिनट से अधिक

सुरक्षा काउंटरों से परे, वह स्थान अभी भी प्रगति पर दिखता है। गेट नंबर 3 के पास कुछ फूड काउंटर खुले हैं और वॉशरूम भी अच्छे दिखते हैं। नया टर्मिनल भवन 100% परिचालन से दूर है और पहले दिन इसे ठीक से न कर पाना इस उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता के स्तर के बारे में बहुत कुछ कहता है। क्या पुणे हवाई अड्डे का नया टर्मिनल चालू है? हां यह है। क्या यह पूर्णतः क्रियाशील है? नहीं, यह नहीं है। जैसा कि आमतौर पर होता है, हमें इसके लिए इंतजार करना होगा। अंतरिम में, यदि आप जल्द ही यहां से उड़ान भरने की योजना बना रहे हैं तो 30 मिनट से अधिक के बफर पर विचार करें, ”राणे ने कहा।

दम घुट रहा है

एक अन्य यात्री सचिन जे ने कहा, “पुणे हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन के अंदर दम घुट रहा है, जो 14 जुलाई, 2024 को चालू हो गया। लोगों को पंखे के रूप में अखबारों और पेपर प्लेटों का उपयोग करते देखा जा सकता है।”

पुराने टर्मिनल भवन में बोर्ड लगाए

पुणे हवाई अड्डे के निदेशक संतोष ढोके ने कहा, “हमने नए टर्मिनल भवन से संचालित होने वाली एयरलाइनों में बदलाव के बारे में पुराने टर्मिनल भवन में बोर्ड लगाए हैं। साथ ही, हमारा स्टाफ यात्रियों की मदद के लिए प्रस्थान द्वार पर तैनात है। फिर भी, चूंकि यह बदलाव नियमित यात्रियों के लिए नया है, इसलिए हो सकता है कि इसे छोड़ दिया गया हो। इसके अलावा, नए टर्मिनल भवन में सभी चेक-इन काउंटर उपयोग के लिए तैयार हैं और यह एयरलाइंस पर निर्भर है कि वे यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए कितने काउंटर संचालित करते हैं।

उपाय करने का निर्देश

पुणे के सांसद और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने पुणे हवाई अड्डे के नए टर्मिनल से कनेक्टिविटी की समीक्षा के लिए एक बैठक की। सड़क संपर्क से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। मोहोल ने कहा, “पीएमसी आयुक्त राजेंद्र भोसले और पुणे हवाई अड्डे के निदेशक संतोष ढोके को सड़क चौड़ीकरण की संभावित गुंजाइश तलाशने और यातायात की भीड़ को हल करने के उपाय करने का निर्देश दिया।”

Hindi News/ world / NRI Misses Flight: एनआरआई की उड़ान छूट गई, इसलिए हुई परेशानी, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो