scriptएलएलपी नहर की तीन नंबर वितरिका के पांच चकों के लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर | Patrika News
श्री गंगानगर

एलएलपी नहर की तीन नंबर वितरिका के पांच चकों के लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर

गंगनहर की एलएनपी नहर की वितरिका (नंबर-03) पर नहर की भूमि पर कुछ लोगों ने मकान निर्माण कर नहर की भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है।

श्री गंगानगरJun 26, 2024 / 01:58 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.चक 17 एलएनपी, 18, 19, 20 और 21 एलएनपी के ग्रामीणों के शिष्टमंडल ने जिला कलक्टर की अनुपस्थिति में एडीएम से मिलकर कार्रवाई की मांग की। ग्रामीणों का कहना था कि गंगनहर की एलएनपी नहर की वितरिका (नंबर-03) पर नहर की भूमि पर कुछ लोगों ने मकान निर्माण कर नहर की भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है। यह लोग यहां निवास कर रहे हैं तथा नहर का पानी मोटर आदि लगाकर अवैध रूप से चोरी कर रहे हैं। इस कारण टेल पर पूरा सिंचाई पानी भी नहीं पहुंच रहा है। साथ ही यह लोग नहर में कचरा और गंदगी डाल रहे हैं। इससे नहर का पानी प्रदूषित हो रहा है। नहर में गंदगी डालने से मना करने पर लड़ाई-झगड़ा तक करने पर उतारु हो जाते हैं। शिष्टमंडल में गंगासिंह, शीशपाल, कंवरपाल भाटी, भजन लाल नैण, जगदीश कुमार, भीम सैन पोटयिा, सुभाष भाटी, बद्री भाटी, सहित काफी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। एडीएम प्रशासन ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए प्रकरण को सर्तकता में दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पांच चकों के लोग नहर के पानी से बुझा रहे हैं प्यास

  • अध्यक्ष दयाशंकर सहारण के अनुसार गांव मनफूलसिंहवाला से तीन नंबर नहर निकली है। इस नहर का पानी चक 17 एलएनपी, 18, 19, 20 और 21 एलएनपी टेल तक जाता है। इस नहर का पानी चक मनफूलसिंह वाला से नहर निकलते ही नहर की पटरी पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर निवास कर रहे हैं। यह लोग नहर का पानी प्रदूषित कर रहे हैं। इन पांच चकों के लोगों का आरोप है इन चकों के लिए कोई वाटरवक्र्स से पानी सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं है। अधिकांश लोग खेतों में ढाणियां बनाकर निवास कर रहे हैं तथा इस नहर का प्रदूषित पानी का भंडारण कर प्यास बुझा रहे हैं। नहर का प्रदूषित पानी पीने से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

अधीक्षण अभियंता से पालना रिपोर्ट मांगी

  • एलएनपी नहर से जुड़े गांव मनफूल सिंह वाला के ग्रामीणों का एक शिष्टमंडल मिला था। इस प्रकरण के सतर्कता में दर्ज कर जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता से तुरंत प्रभाव से पालना रिपोर्ट मांगी गई है। साथ ही सख्त कार्रवाई करने के लि निर्देशित किया है।
  • -वीरेंद्र सिंह,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्रीगंगानगर।

Hindi News/ Sri Ganganagar / एलएलपी नहर की तीन नंबर वितरिका के पांच चकों के लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो