script5 वर्ष में राजस्थान की अर्थव्यवस्था 30 लाख करोड़ करेंगेः राठौड़ | Patrika News
समाचार

5 वर्ष में राजस्थान की अर्थव्यवस्था 30 लाख करोड़ करेंगेः राठौड़

विधानसभा में मंगलवार को खेल, उद्योग और महिला बाल विकास विभाग की अनुदान मांगें पारित कर दी गईं। सदन में मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेल और उद्योग विभाग की अनुदान मांगों पर बहस पर जवाब दिया तो वहीं मंजू बाघमार ने महिला बाल विकास की अनुदान मांगों पर जवाब दिया।

जयपुरJul 24, 2024 / 06:15 pm

GAURAV JAIN

विधानसभा में खेल, उद्योग और महिला बाल विकास विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा

जयपुर. विधानसभा में मंगलवार को खेल, उद्योग और महिला बाल विकास विभाग की अनुदान मांगें पारित कर दी गईं। सदन में मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेल और उद्योग विभाग की अनुदान मांगों पर बहस पर जवाब दिया तो वहीं मंजू बाघमार ने महिला बाल विकास की अनुदान मांगों पर जवाब दिया।
मंत्री राठौड़ ने कहा कि 5 वर्ष में राजस्थान की अर्थव्यवस्था 30 लाख करोड़ करेंगे। अब हमारी सरकार नई खेल नीति लेकर आएगी। हर ग्राम पंचायत में ओपन जिम लगाए जाएंगे। खेलो राजस्थान शुरू करेंगे। ढाई सौ करोड़ रुपए की लागत से महाराणा प्रताप खेल यूनिवर्सिटी तैयार करेंगे। एसएमएस स्टेडियम में 10 करोड़ रुपए की लागत से फिटनेस सेंटर बनाया जाएगा। चौगान स्टेडियम को फिर से ठीक करेंगे। 32 जिलों में खेलो इंडिया केंद्र स्थापित हो गए हैं और 17 नए जिलों में भी सितंबर तक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। युवा पर प्रतिभाओं को चुना जाएगा और उन्हें ट्रेनिंग देकर ओलंपिक में भेजा जाएगा। इसके लिए 10 साल के बच्चों के लिए प्रोग्राम शुरू होंगे।
उद्योगों के डेवलपमेंट का पैसा चुनावी घोषणाओं में खर्च

मंत्री राठौड़ ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जो पैसा उद्योगों के विकास पर खर्च करना चाहिए था वो अपनी चुनावी घोषणाओं पर खर्च कर दिया। पूर्ववर्ती सरकार के समय भी इन्वेस्टमेंट समिट हुई थी और साढ़े बारह लाख करोड़ के एमओयू साइन हुए थे लेकिन 2 लाख करोड़ से भी कम का इन्वेस्टमेंट हुआ। भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क हमारी सरकार लगाएगी। जेम्स और ज्वैलर्स व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड का गठन किया जाएगा।
प्रदेश में प्ले स्कूल की तर्ज पर विकसित होंगे आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मंजू बाघमार ने कहा कि 2000 आदर्श आंगनबाड़ी के साथ ही ब्लॉक स्तर पर 365 आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाए जाएंगे। प्ले स्कूल जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के मानदेय में 1 अप्रेल 2024 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की है। लगभग 36 लाख बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। विधायकों की मांग पर प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में 5-5 नए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाएंगे। साथिन मानदेय कर्मियों का मानदेय 5313 रुपए से बढ़ाकर 5844 रुपए प्रतिमाह किया है।

Hindi News/ News Bulletin / 5 वर्ष में राजस्थान की अर्थव्यवस्था 30 लाख करोड़ करेंगेः राठौड़

ट्रेंडिंग वीडियो