scriptआचार संहिता लगने से एक दिन पहले खोले कई कॉलेज, बिल्डिंग न शिक्षकः बैरवा | Patrika News
समाचार

आचार संहिता लगने से एक दिन पहले खोले कई कॉलेज, बिल्डिंग न शिक्षकः बैरवा

उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वाहवाही लूटने के लिए 303 महाविद्यालय खोले, लेकिन उनमें से केवल 40 कॉलेज अपने भवन में संचालित हैं। अन्य 263 अस्थायी भवनों में चल रहे हैं। कई कॉलेज तो आचार संहिता लगने से एक दिन पहले खोले दिए, वहां बिल्डिंग है न ही उनमें शिक्षक हैं

जयपुरJul 21, 2024 / 05:40 pm

GAURAV JAIN

विधानसभा : उच्च शिक्षा और परिवहन विभाग की अनुदान मांगें पारित

महाविद्यालयों में रिक्त चल रहे 2500 पदों को आगामी दिनों में भर दिया जाएगा।

गड़बड़ी करने वाले निजी विश्वविद्यालयों पर सरकार करेगी कार्रवाई
सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर शून्य करने के लिए 10 साल का बनेगा प्लान

जयपुर. उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वाहवाही लूटने के लिए 303 महाविद्यालय खोले, लेकिन उनमें से केवल 40 कॉलेज अपने भवन में संचालित हैं। अन्य 263 अस्थायी भवनों में चल रहे हैं। कई कॉलेज तो आचार संहिता लगने से एक दिन पहले खोले दिए, वहां बिल्डिंग है न ही उनमें शिक्षक हैं। अब हमने एक कमेटी का गठन किया है जो इन कॉलेज का निरीक्षण कर सुविधाएं विकसित करेगी। इसके अलावा 27 नए महाविद्यालय खोले जाएंगे। राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त चल रहे 2500 पदों को आगामी दिनों में भर दिया जाएगा।
डिप्टी सीएम बैरवा शनिवार को विधानसभा में उच्च व तकनीकी शिक्षा और परिवहन विभाग की अनुदान मांगों पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाले निजी विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई होगी। हाल ही में ओपीजेएस विश्वविद्यालय के खिलाफ कार्रवाई की गई है, एसओजी से उसकी जांच करवा रहे हैं। साल 2021 से लेकर अब तक की डिग्रियों की जांच की जा रही है और पाठ्यक्रम पर भी रोक लगा दी गई है। अन्य कई निजी विश्वविद्यालयों की शिकायतें मिली हैं। संभागीय आयुक्त की देखरेख में कमेटी इन मामलों की जांच कर रही है।
मेधावी छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी मिलेंगी

बैरवा ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने छात्राओं को स्कूटी सही समय पर नहीं दी। हमारी सरकार बनने के बाद 100 दिन की कार्य योजना में ही 10 हजार स्कूटी वितरण का लक्ष्य रखा था और 10 हजार 152 स्कूटी वितरित कर दी। अब आगे छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी का वितरण किया जाएगा।
संभाग स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का होगा गठन

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए संभाग स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर को शून्य करने के लिए 10 साल का रोड मैप तैयार किया जा रहा है। ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य होगा। सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले मददगार की प्रोत्साहन राशि भी 5 से बढ़ाकर 10 हजार की गई है।
इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम होगा लागू

बैरवा ने कहा कि पीएम शक्ति गति योजना के तहत जयपुर-दिल्ली एवं जयपुर-भरतपुर राजमार्गों तथा 4 राज्य राजमार्गों पर आईटीएमएस (इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) लागू किया जाएगा।
रोडवेज बेड़े में 1300 नई बसें होंगी शामिल

राजस्थान रोडवेज में 1300 नई बसें शामिल की जा रही हैं। इनमें 300 बसें इलेक्ट्रिक होंगी। इसके अलावा 60 से 80 वर्ष तक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों की रोडवेज बसों में 30 फीसदी छूट को बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया है।

Hindi News/ News Bulletin / आचार संहिता लगने से एक दिन पहले खोले कई कॉलेज, बिल्डिंग न शिक्षकः बैरवा

ट्रेंडिंग वीडियो