scriptहिमाचल: सावन में बरसे बादल, लोगों पर बन रहे आफत। जानिए | Patrika News
समाचार

हिमाचल: सावन में बरसे बादल, लोगों पर बन रहे आफत। जानिए

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में न्यूनतम 40 प्रतिशत वर्षा हुई और अगले छह दिनों तक चंबा, कंगरा, और सिरमौर और अन्य जिलों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

शिमलाJul 25, 2024 / 10:53 pm

satyendra porwal

-मानसून सीजन में 103 लोगों की मौत

शिमला. हिमाचल प्रदेश में इस मानसून सीजन में मूसलाधार वर्षा के बीच सड़क दुर्घटना में अब तक 103 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा, मानसून के कारण अलग-अलग स्थानों पर भी 49 दुर्घटना की खबरें हैं।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने बताया कि राज्य के कई स्थानों पर भारी वर्षा के कारण आई बाढ़ से लोगों के लापता होने, डूबने और सांप के काटने के मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, मूसलाधार वर्षा के दौरान कई लोग सड़क दुर्घटना का शिकार हुए हैं।
सड़क दुर्घटना में 54 लोगों की और 49 लोगों की वर्षा से संबंधित अन्य कारणों मौत हुई है । इस दौरान, 14 घर पूर्ण रुप से, जबकि 74 आंशिक रुप से क्षतिग्रस्त हुए हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में न्यूनतम 40 प्रतिशत वर्षा हुई और अगले छह दिनों तक चंबा, कंगरा, और सिरमौर और अन्य जिलों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।

शिमला मौसम विभाग के नए निदेशक शुभ्रतो कात्याल ने बताया कि राज्य भर में 294 मिलीमीटर तक वर्षा दर्ज की गई है तथा एक जून से 23 जुलाई तक 178 मिमी न्यूनतम बारिश हुई, जो 39.45 प्रतिशत के आसपास है।

कई क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा 27 से 30 जुलाई तक कई क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों बारिश के कारण प्रदेश में अभी 15 सड़कें और 62 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। पूर्व मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया और प्रभावित लोगों को सरकार से उचित मुआवजा देने की मांग की है।

हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को पहुंचा नुकसान

हिमाचल प्रदेश के मनाली में सोलंगनाला से सटे अंजनी महादेव में बादल फटने से पलचान में भारी तबाही मच गई। नाले में आई बाढ़ से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। केके हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। ब्रिज पर मलबा-पत्थर आने से सड़क पर वाहनों की आवाजाही ठप है। नदी में बने बिजली प्रोजेक्ट को नुकसान हुआ है। मनाली उप जिलाधिकारी रमण कुमार शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंचे। नदी तट पर बसे लोगों को अलर्ट किया है। बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है।

Hindi News/ News Bulletin / हिमाचल: सावन में बरसे बादल, लोगों पर बन रहे आफत। जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो