scriptमहिलाओं के लिए खुशखबरी, Post Office की ये स्कीम 2 साल में बना देगी अमीर, जानें पूरी डिटेल | Mahila Samman Saving Certificate scheme post office best policy for women earn money fd | Patrika News
राष्ट्रीय

महिलाओं के लिए खुशखबरी, Post Office की ये स्कीम 2 साल में बना देगी अमीर, जानें पूरी डिटेल

Post Office Best Scheme For Women: पोस्‍ट ऑफिस के जरिए संचालितमहिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) योजना महिलाओं के लिए है, जो दो साल की मैच्‍योरिटी पीरियड प्रोवाइड कराती है।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 03:27 pm

Akash Sharma

Mahila Samman Saving Certificate

Mahila Samman Saving Certificate Scheme

Mahila Samman Saving Certificate: सरकारी योजनाएं निवेश के लिए बेहतर मानी जाती हैं, क्‍योंकि इसमें बिना रिस्‍क के प्रॉफिट मिलता है। सरकारी योजनाएं अक्‍सर मिडिल क्‍लास और गरीब परिवारों के लिए पेश की जाती हैं। पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में एक ऐसी ही कुछ योजनाओं की पेशकश की जा चुकी है, जो छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Scheme) के तहत आती हैं। आज हम एक ऐसी ही स्‍कीम के बारे में विस्तार से जानेंगे। यह स्‍कीम सिर्फ 2 साल में लाखों रुपये जमा करने में मदद करेगी-
Mahila Samman Saving Certificate post office scheme 2024


महिला सम्‍मान बचत पत्र से महिलाएं होगी मालामाल


पोस्‍ट ऑफिस के जरिए संचालित ये योजना महिलाओं के लिए है, जो दो साल की मैच्‍योरिटी पीरियड प्रोवाइड कराती है। इस योजना में आप सिर्फ 2 साल तक ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना का नाम महिला सम्‍मान बचत पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें एक महिला कई अकाउंट ओपेन कर सकती है।
post office best scheme for women


इतना मिलता है ब्‍याज


महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2023 में की थी। तगड़े मुनाफे के चलते इस योजना ने कम समय में ही पोस्‍ट ऑफिस की फेमस योजनाओं में अपनी जगह बना ली और बहुत सी महिलाओं के लिए यह फेवरेट स्‍कीम बन चुकी है। सरकार इस योजना के तहत 7.5 फीसदी का ब्‍याज ऑफर करती है। इस स्‍माल सेविंग स्‍कीम में सिर्फ दो साल के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत अधिकतम निवेश अमाउंट की लिमिट 2 लाख रुपये है।


Tax छूट का मिलेगा लाभ

महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए इस स्‍कीम की शुरुआत हुई थी। यह न केवल निवेश पर 7.5 फीसदी का जोरदार ब्याज देती है, बल्कि इसमें TDS कटौती से भी छूट है। सीनियर सिटीजन के मामले में TDS इस योजना पर तभी लागू होगा, जब एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान ब्‍याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये होती है।
beat post office policy for women

कौन ले सकता है इस सुविधा का लाभ

महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना स्कीम की एक और खास बात ये है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम उम्र की लड़कियों का खाता भी खुलवाया जा सकता है। इसके अलावा, भारतीय निवासी कोई भी महिला इसमें निवेश कर सकती है।

ऐसे मिलेंगे लाखों रुपये, समझें कैलकुलेशन

इस स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस के जरिए इसमें निवेश करना होगा। Mahila Samman Saving Certificate योजना में 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 2 साल में ब्‍याज से कमाई ₹32044 होगा। टोटल अमाउंट ₹232044 हो जाएगा, जिसे आप अकाउंट क्‍लोज करके निकाल सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (Pan Card), केवाईसी (KYC) और एक चेक देना होगा।

Hindi News/ National News / महिलाओं के लिए खुशखबरी, Post Office की ये स्कीम 2 साल में बना देगी अमीर, जानें पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो