scriptLPG Cylinder में 200 रुपये की कटौती, Petrol-Diesel में ₹2 की कमी, आर्थिक सर्वेक्षण में ईंधन की कीमतों पर चर्चा | LPG Cylinder price cut 200 Petrol-Diesel reduction rs 2 fuel prices in the Economic Survey budget 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

LPG Cylinder में 200 रुपये की कटौती, Petrol-Diesel में ₹2 की कमी, आर्थिक सर्वेक्षण में ईंधन की कीमतों पर चर्चा

Petrol Diesel LPG Cylinder Price: आर्थिक सर्वे 2023-24 (Economic Survey) में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में वैश्विक ऊर्जा मूल्य सूचकांक में भारी गिरावट देखी गई। केंद्र सरकार एलपीजी, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करती है।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 07:24 am

Akash Sharma

lpg cylinder price
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को बजट (Budget 2024) पेश करने से एक दिन पहले 22 जुलाई सोमवार को लोकसभा में प्री-बजट डॉक्यूमेंट यानि आर्थिक सर्वे 2023-24 (Economic Survey) पेश कर दिया है। आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में वैश्विक ऊर्जा मूल्य सूचकांक में भारी गिरावट देखी गई। वहीं, केंद्र सरकार एलपीजी, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करती है। परिणामस्वरूप, वित्त वर्ष 24 में खुदरा ईंधन मुद्रास्फीति कम रहेगी। सर्वेक्षण में ईंधन की कीमतें कम करने के सरकार के प्रयासों के बारे में विवरण प्रदान किया गया।
Petrol Diesel price cut

LPG Cylinder की कीमतों पर आर्थिक सर्वेक्षण


भारत के सभी बाजारों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अगस्त 2023 में 200 रुपये प्रति सिलेंडर कम कर दी गई थी। तब से सितंबर 2023 से एलपीजी मुद्रास्फीति अपस्फीति क्षेत्र में रही है।

Petrol Diesel की कीमत पर इकोनॉमिक सर्वे


सर्वे में कहा गया है कि मार्च 2024 में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर कम कीं। इसके परिणामस्वरूप, मार्च 2024 में वाहनों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल और डीजल की खुदरा मुद्रास्फीति भी अपस्फीति क्षेत्र में चली गई।

Inflation पर आर्थिक सर्वेक्षण


इकोनॉमिक सर्वे में सोमवार को कहा गया कि भारत के लिए अल्पकालिक इन्फ्लेशन का दृष्टिकोण सौम्य है, और सामान्य मानसून की उम्मीद और प्रमुख आयातित वस्तुओं की वैश्विक कीमतों में नरमी RBI और IFM द्वारा किए गए अनुमानों को विश्वसनीयता प्रदान करती है।

Hindi News/ National News / LPG Cylinder में 200 रुपये की कटौती, Petrol-Diesel में ₹2 की कमी, आर्थिक सर्वेक्षण में ईंधन की कीमतों पर चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो