scriptDelhi University के बाद अब JNU में हिंदू, जैन और बौद्ध धर्म की होगी पढ़ाई, खुलेंगे स्टडी सेंटर   | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi University के बाद अब JNU में हिंदू, जैन और बौद्ध धर्म की होगी पढ़ाई, खुलेंगे स्टडी सेंटर  

JNU Delhi News: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में अब हिन्‍दू (Hindu),  बौद्ध (Buddha) और जैन (Jain) धर्म की पढ़ाई की जा सकेगी।

नई दिल्लीJul 12, 2024 / 02:23 pm

Akash Sharma

JNU Delhi

JNU Delhi

JNU Delhi News: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में अब हिन्‍दू (Hindu), बौद्ध (Buddha) और जैन (Jain) धर्म की पढ़ाई की जा सकेगी। इसके लिए JNU में जल्‍द ही हिन्‍दू, बौद्ध, जैन अध्‍ययन केंद्र खोले जाएंगे। जेएनयू की ओर से इस संबंध में फैसला लिया गया है। जेएनयू की तरफ से एक अधिसूचना के जरिये यह जानकारी दी गई।
JNU news study centre

मिली मंजूरी, खुलेंगे 3 नए केंद्र


अधिसूचना में बताया गया कि संस्कृत और भारतीय अध्ययन स्कूल के अंतर्गत इन 3 नए केंद्रों को स्थापित किया जाएगा। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की कार्यकारी परिषद ने 29 मई की एक बैठक में नए केंद्र स्थापित करने के फैसले को मंजूरी दी थी। JNU ने विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education policy 2020) और भारतीय ज्ञान प्रणाली के कार्यान्वयन के बारे में अधिक जानने और सिफारिश करने के लिए एक समिति का गठन किया। कार्यकारी परिषद ने 29 मई को की गई बैठक में NEP-2020 और भारतीय ज्ञान प्रणाली तथा यूनिवर्सिटी में इसके आगे के कार्यान्वयन पर जानने और सिफारिश करने तथा संस्कृत और भारतीय अध्ययन स्कूल के भीतर निम्नलिखित केंद्रों की स्थापना के लिए गठित समिति की सिफारिश को मंजूरी दी है।

DU में पिछले वर्ष ही खुला हिंदू अध्‍ययन केंद्र

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने पिछले साल हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना की थी। ये वर्तमान में स्नातकोत्तर की डिग्री (Master Degree) प्रदान करता है। बता दें कि डीयू में पहले से ही बौद्ध अध्ययन के लिए एक विभाग है। मार्च में इसे 35 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बौद्ध धर्म में उन्नत अध्ययन केंद्र स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई थी।

Hindi News/ National News / Delhi University के बाद अब JNU में हिंदू, जैन और बौद्ध धर्म की होगी पढ़ाई, खुलेंगे स्टडी सेंटर  

ट्रेंडिंग वीडियो