scriptSky lightning: धान का रोपा लगा रही 6 महिलाओं पर आसमान से गिरी आफत, 1 की मौत, 5 झुलसीं | CG incid: 6 women planting paddy faced a disaster from the sky, 1 died, 5 were burnt | Patrika News
विविध भारत

Sky lightning: धान का रोपा लगा रही 6 महिलाओं पर आसमान से गिरी आफत, 1 की मौत, 5 झुलसीं

Sky lightning: 5 घायलों में एक की हालत गंभीर, धान रोपाई के काम में लगे थे सभी, इसी दौरान तेज गरज-चमक के साथ शुरु हुई बारिश, आकाशीय बिजली ने लिया चपेट में

कोरीयाJul 19, 2024 / 09:32 pm

rampravesh vishwakarma

Sky lightning
बैकुंठपुर. Sky lightning: खेत में धान का रोपा लगा रहीं आधा दर्जन महिलाओं पर गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली (Sky lightning) आ गिरी। हादसे में एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 5 अन्य घायल हो गईं। इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। दरअसल धान रोपाई करते समय तेज गरज-चमक के साथ बारिश होने लगी थी, इसी बीच अचानक आकाशीय बिजली वहां आ गिरी।

बैकुंठपुर में शाम को गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो रही थी। इस दौरान ग्राम पंचायत खरवत खेरवापारा में महिलाएं खेत में रोपा लगा रही थी। इसी आकाशीय बिजली (Sky lightning) की चपेट में आने से धान रोपाई करते समय एक महिला की मौत हो गई। करीब साढ़े 5 बजे की घटना है।
आकाशीय बिजली क चपेट में आने से मीना पति अरूण कुमार (35) की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं पार्वती पति शिव प्रसाद राजवाड़े, अनिता पति चंद्रप्रकाश राजवाड़े, कमलीबाई पति संतोष राजवाड़े, सोमेश्वरी पति नीरज राजवाड़े, पार्वती पति मुकेश राजवाड़े झुलस गई हैं।
Sky lightning
मामले की सूचना के बाद आसपास के लोगों की मदद से तत्काल जिला अस्पताल लाया गया। जहां घायल महिलाओं का इलाज जारी है। गाज से झुलसी महिलाओं पार्वती की स्थिति गंभीर बनी हुई है।
यह भी पढ़ें
Video: आकाशीय बिजली से पंच की मौत, इधर मेहमानों से भरे घर में भी गिरी, बाल-बाल बची जान, काली हो गई दीवारें

दामिनी ऐप डाउन लोड कराने पर जोर, तडि़त चालक की अनदेखी

भारत सरकार ने आकाशीय बिजली के कारण अधिक जन एवं पशुहानि की घटनाओं से निपटने के लिए दामिनी और मेघदूत ऐप का उपयोग अनिवार्य किया है। दामिनी ऐप (Damini app) का उपयोग आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान के लिए करते हैं। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।
ऐप के उपयोग को लेकर जिला, तहसील एवं पटवारी, शिक्षक, पंचायत सचिव के माध्यम से वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने निर्देश दिए गए हैं। मुनादी करवाकर ऐप डाउनलोड कराने एवं उपयोगिता के विषय में जन जागरूकता फैलाने निर्देश दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर क्रेडा विभाग के माध्यम से लगाए गए सौर सुजला योजना में लगे तडि़त चालक के प्रति जागरूक करने कोई ध्यान नहीं है।

Hindi News/ Miscellenous India / Sky lightning: धान का रोपा लगा रही 6 महिलाओं पर आसमान से गिरी आफत, 1 की मौत, 5 झुलसीं

ट्रेंडिंग वीडियो