scriptसीएम योगी का निर्देश: मलिन बस्तियों का होगा कायाकल्प, बनेंगे बहुमंजिला भवन | CM Yogi directs to construct multi-storeyed buildings in slums | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी का निर्देश: मलिन बस्तियों का होगा कायाकल्प, बनेंगे बहुमंजिला भवन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास विभाग के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश की मलिन बस्तियों के पुनरोद्धार के लिए बहुमंजिला आवासीय भवनों के निर्माण का निर्देश दिया। हर नगर निगम में एक-एक मलिन बस्ती को चिन्हित कर इसके विकास की योजना बनाई जाएगी।

लखनऊJul 04, 2024 / 03:46 pm

Ritesh Singh

Chief Minister Yogi Adityanath

Chief Minister Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को नगर विकास विभाग के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और भविष्य की योजनाओं के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की मलिन बस्तियों के कायाकल्प के लिए एक ठोस योजना का निर्देश दिया।
मलिन बस्तियों का पुनरोद्धार: हर नगर निगम में होगी पहचान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर नगर निगम में एक-एक मलिन बस्ती को चिन्हित करने का निर्देश दिया है। इन बस्तियों में बहुमंजिला आवासीय परिसर का विकास किया जाएगा। इस आवासीय परिसर के समीप स्कूल, मार्केट, पार्क और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अंतर्गत बाजार का विकास किया जाएगा, जिसमें मलिन बस्ती के परिवारों को दुकानें आवंटित की जाएंगी, और पार्क के संचालन की जिम्मेदारी भी इन्हें ही दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

NEET Counselling के लिए गई छात्रा पर Acid Attack, आरोपी गिरफ्तार, पैर में लगी गोली, हो सकती हैं ये सजा

परियोजनाओं की समीक्षा और दिशा-निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास विभाग के साथ की गई बैठक में विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों के पुनरोद्धार के लिए नियोजित प्रयास आवश्यक हैं और इसके लिए हर नगर निगम को एक-एक बस्ती चिन्हित कर वहां बहुमंजिला आवासीय परिसर की योजना तैयार करनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त 

जीवन स्तर में सुधार के प्रयास

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार, इस योजना का उद्देश्य मलिन बस्तियों के निवासियों के जीवन स्तर को सुधारना है। बहुमंजिला भवनों में रहने की सुविधा के साथ-साथ इन्हें रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। इस प्रकार चरणबद्ध रूप से पूरे प्रदेश में मलिन बस्तियों का पुनरुद्धार किया जाएगा, जिससे यहां के लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा।
यह भी पढ़ें

 मुफ्त बिजली योजना: UP में किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का आखिरी मौका, जानें तारी

ख 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह निर्देश प्रदेश की मलिन बस्तियों के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल उनकी आवासीय स्थिति में सुधार होगा, बल्कि उन्हें बेहतर जीवनशैली के साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। नगर विकास विभाग की इस पहल से प्रदेश में शहरी विकास को नई दिशा मिलेगी और जनता के जीवन स्तर में व्यापक सुधार होगा।
यह भी पढ़ें

Hathras satsang bhole baba: हाथरस हादसे में हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के श्रद्धालुओं की मौत, योगी सरकार का मुआवजा ऐलान

Hindi News/ Lucknow / सीएम योगी का निर्देश: मलिन बस्तियों का होगा कायाकल्प, बनेंगे बहुमंजिला भवन

ट्रेंडिंग वीडियो