scriptGood News: आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए सरकार ने बजट में कर दी ये बड़ी घोषणा | Government Big Announcement In Budget 2024 For Anganwadi Workers And Children Milk Available | Patrika News
झालावाड़

Good News: आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए सरकार ने बजट में कर दी ये बड़ी घोषणा

Rajasthan Anganwadi News: आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों को सप्ताह में दो दिन पिलाने की योजना राज्य की पूर्व कांग्रेस सरकार ने भी शुरू की थी, लेकिन सालभर बीतने के बाद भी यह योजना फाइलों से बाहर नहीं आ पाई।

झालावाड़Jul 24, 2024 / 03:23 pm

Akshita Deora

Budget 2024: सरकारी स्कूलों की तर्ज पर अब आंगनबाड़ी केंद्र में पढऩे वाले बच्चों को भी पीने के लिए दूध मिलेगा। सरकार ने बजट में इसकी घोषणा की है, जिसके बाद विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। इससे जिले के 47 हजार 912 बच्चों को लाभ मिलेगा।
आंगनबाड़ी में पढऩे वाले ज्यादा बच्चे मजदूर या गरीब वर्ग के हैं। सरकार की इस घोषणा से इन बच्चों को भी दूध नसीब होगा। अभी सरकारी स्कूलों में 1 से 5 तक के बच्चों को प्रतिदिन 15 ग्राम दूध का पाउडर व 6 से 8 तक के बच्चों को 20 ग्राम दूध का पाउडर दिया जाता है। जिसे घोलकर दूध बनाकर बच्चों को पिलाया जाता है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पाउडर का दूध मिलेगा या डेयरी का इस बारे में अभी कुछ तय नहीं हो पाया है।
fact file
यह भी पढ़ें

Job 2024: हजारों ग्रामीणों को मिलेगी मनरेगा में कच्ची नौकरी, यहां देखें डिटेल

जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों को सप्ताह में दो दिन पिलाने की योजना राज्य की पूर्व कांग्रेस सरकार ने भी शुरू की थी, लेकिन सालभर बीतने के बाद भी यह योजना फाइलों से बाहर नहीं आ पाई। इस बार उमीद है कि यह योजना सफल हो पाएगी।
बच्चों को प्रतिदिन दूध पीना चाहिए, दूध पीने से दांत और हड्डियां मजबूत बनती है। दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। दूध बीमार व्यक्ति के लिए दवा का काम करता है।

anganwadi news

Hindi News/ Jhalawar / Good News: आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए सरकार ने बजट में कर दी ये बड़ी घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो