scriptNipah Virus : राजस्थान में निपाह वायरस अलर्ट: सावधानी और सुरक्षा के निर्देश जारी | Nipah Virus Alert in Rajasthan: Stay Alert, Follow Safety Guidelines | Patrika News
स्वास्थ्य

Nipah Virus : राजस्थान में निपाह वायरस अलर्ट: सावधानी और सुरक्षा के निर्देश जारी

Nipah Virus Alert in Rajasthan : केरल में निपाह वायरस के कारण हुई एक मृत्यु के बाद राजस्थान में भी निपाह वायरस (Nipah Virus) का अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुरJul 23, 2024 / 02:09 pm

Manoj Kumar

Nipah Virus Alert in Rajasthan: Stay Alert, Follow Safety Guidelines

Nipah Virus Alert in Rajasthan: Stay Alert, Follow Safety Guidelines

Nipah Virus Alert in Rajasthan : केरल में निपाह वायरस के कारण हुई एक मृत्यु के बाद राजस्थान में भी निपाह वायरस (Nipah Virus) का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य निदेशालय के निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट पर

स्वास्थ्य निदेशालय ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों, सीएमएचओ और पीएमओ को सतर्क रहने और अस्पताल में आने वाले संदिग्ध मरीजों की जानकारी साझा करने के निर्देश दिए हैं।

निपाह वायरस के लक्षण और खतरे Symptoms and dangers of Nipah virus

डॉक्टरों ने बताया है कि निपाह वायरस (Nipah Virus) के मरीजों में तेज़ सिरदर्द और बुखार की शिकायत होती है। समय के साथ इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं और इससे मस्तिष्क में संक्रमण या एन्सेफलाइटिस का खतरा बढ़ सकता है।

केरल से आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी

प्रशासन ने केरल से यात्रा कर आने वाले यात्रियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। होटल संचालकों को भी पर्यटकों की निगरानी रखने के लिए सतर्क किया गया है।

सुरक्षा और सावधानी बरतने की अपील

निपाह वायरस (Nipah Virus) के प्रकोप को रोकने के लिए राज्य प्रशासन ने आम जनता से भी सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध लक्षण के मामले में तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की अपील की है।
राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है ताकि निपाह वायरस (Nipah Virus) का प्रकोप राज्य में फैलने से रोका जा सके।

(IANS)

Hindi News/ Health / Nipah Virus : राजस्थान में निपाह वायरस अलर्ट: सावधानी और सुरक्षा के निर्देश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो