scriptIncreased fertility : नई दवा से 5 साल बढ़ेगी बच्चा पैदा करने की उम्र, अब करियर और मां बनने का सपना होगा आसान | Good news for women! New medicine will increase fertility, pregnancy can be delayed by 5 years | Patrika News
स्वास्थ्य

Increased fertility : नई दवा से 5 साल बढ़ेगी बच्चा पैदा करने की उम्र, अब करियर और मां बनने का सपना होगा आसान

Increased fertility : महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Fertility of women) आमतौर पर 25-30 साल की उम्र के बाद घटने लगती है, जिससे उन्हें बच्चे पैदा करने का दबाव महसूस होता है।

जयपुरJul 24, 2024 / 06:26 pm

Manoj Kumar

Increased fertility

Fertility of women

प्रजनन क्षमता में वृद्धि Increased fertility

Drug Extended Women’s Fertility : महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Fertility of women) आमतौर पर 25-30 साल की उम्र के बाद घटने लगती है, जिससे उन्हें बच्चे पैदा करने का दबाव महसूस होता है। अब एक नई दवा, रेपामाइसिन, इस समस्या का समाधान कर सकती है। यह दवा महिलाओं की प्रजनन (Fertility) क्षमता को 5 साल तक बढ़ा सकती है, जिससे उन्हें अधिक समय मिलेगा परिवार की योजना बनाने के लिए।

करियर और परिवार में संतुलन

आज की महिलाएं अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देती हैं और शादी के बाद भी काम जारी रखती हैं। इस स्थिति में, बेबी प्लानिंग अक्सर टलती रहती है और 30-35 साल की उम्र आसानी से निकल जाती है। रेपामाइसिन दवा के आने से महिलाएं बिना किसी दबाव के अपने करियर और परिवार दोनों को संतुलित कर सकती हैं।

ओवरी की उम्र में सुधार

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, रेपामाइसिन दवा महिलाओं की ओवरी की उम्र को 20 प्रतिशत तक घटा सकती है। यह दवा महिलाओं के मेनोपॉज को 5 साल तक बढ़ा सकती है, जिससे अंडे बनने की प्रक्रिया जारी रहती है और पीरियड्स भी नियमित रहते हैं। यह दवा ओवरी की उम्र के असर को धीमा करती है, जिससे प्रजनन क्षमता (Fertility of women) बढ़ती है और उम्र संबंधित बीमारियों का जोखिम कम होता है।

स्वास्थ्य में समग्र सुधार

रेपामाइसिन दवा का उपयोग न केवल प्रजनन क्षमता (Fertility of women) बढ़ाने के लिए, बल्कि समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि इस दवा के सेवन से महिलाओं की हेल्थ बेहतर हो जाती है। इसमें एनर्जी लेवल, मेमोरी पावर, स्किन और बालों में भी सुधार देखा गया है। इसके अलावा, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और महिलाओं की उम्र 9 से 14 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

शुरुआती परिणाम और आगे की संभावनाएं

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रिप्रोडक्टिव साइंस के प्रोफेसर डॉ. योसीन सुह की प्रारंभिक स्टडी में 100 महिलाएं शामिल हो चुकी हैं, और हर दिन 35 साल से ऊपर की कई महिलाएं इसमें जुड़ रही हैं। यह दवा कैंसर के इलाज में भी उपयोग होती है और इसके 44 साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे इंफेक्शन, बीपी, सिरदर्द और मतली। लेकिन हेल्दी महिलाओं के लिए यह दवा सुरक्षित साबित हो रही है।
रेपामाइसिन दवा महिलाओं के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। इससे न केवल उनकी प्रजनन क्षमता (Increased fertility) बढ़ेगी, बल्कि उनका समग्र स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। इस दवा से महिलाओं को अपने करियर और परिवार के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलेगी, जिससे वे बिना किसी दबाव के जीवन का आनंद उठा सकेंगी।

Hindi News/ Health / Increased fertility : नई दवा से 5 साल बढ़ेगी बच्चा पैदा करने की उम्र, अब करियर और मां बनने का सपना होगा आसान

ट्रेंडिंग वीडियो