scriptAIDS : गोरखपुर जेल में 36 बंदी हैं HIV+, दो चोरनियां भी मिलीं हैं संक्रमित | 36 female thieves were also found HIV+ in Gorakhpur jail... now there are 36 HIV+ in jail | Patrika News
गोरखपुर

AIDS : गोरखपुर जेल में 36 बंदी हैं HIV+, दो चोरनियां भी मिलीं हैं संक्रमित

गोरखपुर जिला जेल में अब दो चोरनियाँ भी एचआईवी पॉजिटिव मिली हैं। इनके पहले पकड़ा गया हिस्ट्रीशीटर भी संक्रमित मिला है। वर्तमान में गोरखपुर जिला कारागार में 36 एचआईवी पॉजिटिव कैदी बंद हैं।

गोरखपुरJun 26, 2024 / 07:59 pm

anoop shukla

शुक्रवार को चोरी करने के आरोप में पकड़ी गईं मुजफ्फरपुर (बिहार) की दो चोरनियां एचआईवी पॉजिटिव मिली हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोनों को अलग बैरक में रखा गया है। उन्हीं दोनों से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने सोमवार को तीन और चोरों को पकड़ने में कामयाबी पाई थी।मंगलवार को पता चला कि उनमें दो चोर पकड़ी गई चोरनियों के पति हैं। अब जेल प्रशासन उन दोनों की भी एचआईवी जांच कराने की तैयारी में है।
जानकारी के अनुसार, जीआरपी ने शुक्रवार को ट्रेन में चोरी करने वाली बिहार के मुजफ्फरपुर के सरईया थानाक्षेत्र की शोभा पत्नी अमेले और निभा उर्फ निहाल पत्नी राहुल को चोरी के मोबाइल के साथ पकड़ कर जेल भेजवाया था। उनसे पूछताछ के आधार पर जीआरपी ने सोमवार को सरईया थाना क्षेत्र के ही तीन शातिर चोरों राहुल मांझी, सुरेश मांझी व रोहतास जिले के अकोढ़ी गोला थानाक्षेत्र में रहने वाले अमेले खरवार को पकड़कर जेल भेजवाया। जीआरपी प्रभारी ने बताया कि निभा उर्फ निहाल ने अपने पति का नाम खिलाड़ी और शोभा ने संजय बताया था। वहीं जब चोरों से पूछताछ की गई तब पता चला कि दोनों ने झूठ बोला था। शोभा अमेले की पत्नी है, जबकि निभा राहुल की। शोभा राहुल की बहन है और निभा अमेले की। दोनों ने एक-दूसरे की बहन से शादी की है।

कुसम्ही में लूटपाट करने वाले एम्स इलाके के रजही निवासी आरोपी दयाशंकर उर्फ देवेंद्र निषाद उर्फ डायना और अभिषेक राजभर को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर शुक्रवार को जेल भेजा था। शाम को जेल में डायना के प्रवेश करते ही अंदर तैनात रीडर ने उसे पहचान लिया। रीडर ने बताया कि वर्ष 2016 में डायना जेल आया था, तब वह एचआईवी संक्रमित मिला था।
ये सुनते ही जेल प्रशासन ने डायना के साथ ही उस दिन जेल लाई गई दोनों चोरनियों की भी एचआईवी जांच कराई, जिसमें डायना के साथ ही ये दोनों चोरनियां भी संक्रमित पाई गईं।जेल प्रशासन की मानें तो तीन पॉजिटिव मिलने के बाद एचआईवी पॉजिटिव बंदियों की संख्या 36 हो गई है। समय से दवा के साथ ही उन्हें पौष्टिक आहार भी दिया जाता है।
जेल अधीक्षक दिलीप कुमार पांडेय बोले जेल में मिले एचआईवी पॉजिटिव को अलग बैरक में रखा गया है। उनसे संबंधित अन्य बंदियों की भी स्वास्थ्य जांच कराई जा रही है। हर महीने एचआईवी पॉजिटिव बंदियों की जांच के लिए डॉक्टर जेल में आते हैं। जेल के अंदर उनपर निगरानी रखी जाती है।

Hindi News/ Gorakhpur / AIDS : गोरखपुर जेल में 36 बंदी हैं HIV+, दो चोरनियां भी मिलीं हैं संक्रमित

ट्रेंडिंग वीडियो