script1.88 लाख परिवारों को चीनी, तेल और मसाले का इंतजार, | 1.88 lakh families waiting for sugar, oil and spices, Food packets not distributed for six months | Patrika News
धौलपुर

1.88 लाख परिवारों को चीनी, तेल और मसाले का इंतजार,

– जिले में 462 राशन की दुकानें संचालित

धौलपुर. प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार ने बीते साल 15 अगस्त पर प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना बीते छह माह से बंद पड़ी है।

धौलपुरJun 18, 2024 / 11:23 am

Naresh

1.88 लाख परिवारों को चीनी, तेल और मसाले का इंतजार, छह माह से नहीं हुआ फूड पैकेट वितरण 1.88 lakh families waiting for sugar, oil and spices, Food packets not distributed for six months

छह माह से नहीं हुआ फूड पैकेट वितरण

– जिले में 462 राशन की दुकानें संचालित

धौलपुर. प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार ने बीते साल 15 अगस्त पर प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना बीते छह माह से बंद पड़ी है। अब पात्र परिवार इसकों मिलने की उम्मीद लगाएं हुए है। अंतिम बार वितरण दिसम्बर 2023 में हुआ था। इसके बाद वितरण बंद हो गया। जिसेक बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई
जिले में1 लाख 88 हजार लोग इस समय फूड पैकैट से वंचित हैं। अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना गहलोत सरकार की महत्वपूर्ण दस योजनाओं में से एक थी। योजना के तहत केवल चार माह ही फूड पैकेट जिले में 462 राशन की दुकानों पर वितरित हो सका। इसके बाद चुनाव आए तो इसको बंद कर दिया गया। उसके बाद गरीब परिवार को मिलने वाला फूड पैकेट का वितरण नहीं किया गया है।
एक बार बिना फोटो के वितरण, फिर बंद

योजना की शुरुआत के समय पैकेट पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का फोटो लगा था। राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद एक बार ही फूड पैकेट से पूर्व मुख्यमंत्री का फोटो हटाकर वितरण किया था। उसके बाद से ही इसका वितरण बंद हो गया है। लोगों की रसोई में पहुंचने वाला अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की जगह खाली बनी हुई है।
पैकेट में तेल व मसाले शामिल थे

राशन दुकानों पर पोस मशीन में अंगूठा लगाने के बाद ही फूड पैकेट वितरित करने की यह योजना है। इसमें एक-एक किलो चना दाल, चीनी व नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाडडर व धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर नि:शुल्क मिलता है। लेकिन अब यह राशन कार्ड के पात्र लाभार्थी को नहीं मिल रहा है।
जिले में इतने राशन कार्डब्लॉक राशन कार्ड

धौलपुर 42869बसेड़ी 26185

बाड़ी 33673राजाखेड़ा 31951

सरमथुरा 21387सैंपऊ 32585

कुल 188650

जिले में फूड पैकेट का दिसम्बर तक वितरण हुआ था। उसके बाद कोई वितरण नहीं हुआ। अभी आगे से कोई निर्देश नहीं है। जिले में 1 लाख 88 हजार परिवार के लोगों को फूड पैकिट मिलते थे।
– राहुल राज जादौन, जिला रसद अधिकारी धौलपुर

Hindi News / Dholpur / 1.88 लाख परिवारों को चीनी, तेल और मसाले का इंतजार,

ट्रेंडिंग वीडियो