scriptदिल और शहर को स्वस्थ रखने के लिए साईकिलिंग सबसे बेहतर उपाय | Cycling is the best way to keep heart and city healthy | Patrika News
राज्य

दिल और शहर को स्वस्थ रखने के लिए साईकिलिंग सबसे बेहतर उपाय

विश्व हृदय दिवस आज है । इस मौके यथार्थ हॉस्पिटल के सीएमडी डॉ कपिल त्यागी ने कहा कि साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज हो। अगर आपको फिट और एक्टिव बॉडी चाहिए तो आज से ही साइकिल चलाना शुरू कर दें।

Sep 29, 2022 / 10:42 am

Anand Shukla

bycle.jpg

पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने साइकिलिंग रैली अभियान में भाग लिया

विश्व हृदय दिवस के अवसर पर ग्रेटर नोएडा के यथार्थ हॉस्पिटल ने साइक्लोथॉन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस साइक्लोथॉन रैली को गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने साइकिल रैली में भाग भी लिया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दिल और शहर को स्वस्थ रखने के लिए साईकिलिंग सबसे बेहतर उपाय, शहर का वातावरण भी स्वच्छ रहेगा और आप का दिल भी चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें

Aligarh : 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने विश्व हृदय दिवस पर साइकिलिंग का संदेश दिया कि अगर आप नियमित रूप से साइकिल चलाएंगे तो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में आपको मदद मिलेगी। आपकी फिटनेस बेहतर होगी और शहर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
उन्होंने कहा कि इंसान को वह कार्य करने चाहिए जिससे कि उन्हें प्रसन्नता मिले लोगों को खुश रखने के लिए अच्छा कार्य करें इससे आपका दिल भी खुश रहेगा और चलता रहेगा।

यथार्थ हॉस्पिटल के सीएमडी डॉ कपिल त्यागी ने कहा कि हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस लोगों को हृदय रोग के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। दिल ही एक ऐसा मानव शरीर में ऑर्गन है जब पैदा होता है तब से धड़कना शुरू होता है और मृत्यु तक धड़कता रहता है।
यह भी पढ़ें

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं से झाड़ू-पोंछा व खाना बनाने का वीडियो वायरल

इसलिए जरूरी है कि दिल सही से धड़के और चले इस संदेश को लेकर इस साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया है। डॉ कपिल त्यागी कहते है कि अगर आप हर रोज कुछ देर के लिए भी साइकिल चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज हो। अगर आपको फिट और एक्टिव बॉडी चाहिए तो आज से ही साइकिल चलाना शुरू कर दें।

Hindi News/ State / दिल और शहर को स्वस्थ रखने के लिए साईकिलिंग सबसे बेहतर उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो