scriptT20 World Cup 2024: तो सीधा फाइनल खेलेगी टीम इंडिया और इंग्लैंड बिना खेले लौट जाएगी घर? जानें क्या है आईसीसी का नियम | ind vs eng guyana weather report t20 world cup 2024 semifinal india vs england know icc rule for semifinal | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024: तो सीधा फाइनल खेलेगी टीम इंडिया और इंग्लैंड बिना खेले लौट जाएगी घर? जानें क्या है आईसीसी का नियम

IND vs ENG T20 World Cup 2024 Semifinal: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा। अगर ऐसा हुआ तो आईसीसी के नियम के अनुसार भारत बिना खेले फाइनल में पहुंच जाएगा।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 04:45 pm

Vivek Kumar Singh

T20 World Cup 2024
ICC Rule For T20 World Cup 2024 Semifinal: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा। इस मैच में अगर बारिश हो जाती है तो अगले दिन को रिजर्व के तौर पर रखा गया है और इस दिन भी बारिश हो जाती है तो साउथ अफ्रीका सीधा फाइनल में पहुंच जाएगी। दूसरे सेमीफाइनल की कहानी भी ऐसे ही लिखा जा सकती है। भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल में गयाना में खेला जाएगा। यह मैच 27 जून को रात 8 बजे होगा।
भारत और इंग्लैंड के बीच गयाना में स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे से मैच शुरू होगा लेकिन भारत में इसे रात 8 बजे से से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क्स, हॉटस्टार और डीडी स्पोर्ट्स पर लाइव देखा जा सकता है। हालांकि इस मैच में बारिश हुई तो कोई रिजर्व डे न होने की वजह से टीम इंडिया सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। आईसीसी के नियम के अनुसार पहले सेमीफाइनल में लिए रिजर्व डे तो है लेकिन दूसरे सेमीफाइनल के लिए 4.5 घटें का अतरिक्स समय है और इस दौरान भी मैच नहीं हुआ तो इंग्लैंड बिना खेले टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी।

क्या है सेमीफाइनल के लिए ICC का नियम

आईसीसी के नियम के अनुसार अगर कोई भी आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैच बारिश की वजह से नहीं खेले जाते हैं तो वह टीम अगले दौर के लिए क्वालीफाई कर जाती है, जिसके अंक ज्यादा होते हैं। हालांकि अगर दोनों टीमों के अंक बराबर हों तो फिर नेट रनरेट चेक किया जाता है और यहां जो टीम बेहतर होती है, उसे आगे जाने का मौका मिल जाता है। इस नियम के अनुसार अगर भारत और साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल मैच रद्द हो जाता है तो दोनों टीमें अपने विपक्षी टीमों से अंक के मामले में बेहतर होने की वजह से फाइनल में पहुंच जाएंगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024: तो सीधा फाइनल खेलेगी टीम इंडिया और इंग्लैंड बिना खेले लौट जाएगी घर? जानें क्या है आईसीसी का नियम

ट्रेंडिंग वीडियो