script Ayodhya Ramlala: सरयू में स्नान कर सीधे रामलला के मंदिर पहुंच सकेंगे भक्त | Devotees will be able to reach Ram temple directly after taking a bath in Sarayu | Patrika News
अयोध्या

 Ayodhya Ramlala: सरयू में स्नान कर सीधे रामलला के मंदिर पहुंच सकेंगे भक्त

इस साल के अंत तक अयोध्या में भ्रमण पथ का निर्माण पूरा हो जाएगा, जिससे भक्त सरयू नदी में स्नान के बाद सीधे रामलला के दर्शन कर सकेंगे। यह पथ विश्वनाथ धाम की तर्ज पर सरयू नदी से सीधे श्रीराम मंदिर को जोड़ेगा।

अयोध्याJul 18, 2024 / 07:40 pm

Ritesh Singh

Ayodhya Ramlala

Ayodhya Ramlala

Ayodhya Ramlala: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अयोध्या में नव्य-भव्य श्रीराम मंदिर तक पहुंचने वाले भ्रमण पथ का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह पथ सरयू नदी से सीधे श्रीराम मंदिर को जोड़ेगा, जिससे भक्त सरयू में स्नान के बाद सीधे रामलला के दर्शन के लिए पहुंच सकेंगे। इस योजना पर लगभग 23.38 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं और इसका एक चौथाई कार्य पूरा हो चुका है।
यह भी पढ़ें

Dengue and Malaria : बारिश के बाद खास रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है डेंगू, जानते हैं डॉ. सिंघल से

भ्रमण पथ के विशेषताएँ

हेरिटेज लाइट और स्टोन क्लैडिंग: पथ में हेरिटेज टाइल्स और पत्थरों की परत का उपयोग किया जा रहा है। ये टाइल्स सुरुचिपूर्ण और टिकाऊ मानी जाती हैं और प्रमुख वास्तुकारों की पहली पसंद हैं।
भगवान राम के जीवन प्रसंग की पेंटिंग: मार्ग की दीवारों पर भगवान राम के जीवन चरित्र के प्रसंगों को पेंटिंग के माध्यम से उकेरा जा रहा है। यह दीवारों को धूप, बारिश, हवा, और प्रदूषण से भी बचाती है।
रामायण काल के पौधे: श्रद्धालुओं को रास्ते में भक्ति पूर्ण माहौल देने के लिए पथ में रामायण काल के पौधे भी लगाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

 Hoarding War: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के दाल के भाव पर दिए बयान पर सियासत तेज

अन्य मार्गों पर दबाव होगा कम

पर्यटन विभाग की योजना है कि श्रद्धालु और पर्यटक सरयू नदी में स्नान करने के बाद कई मार्गों से मंदिर तक पहुंच सकें। इससे भीड़ का दबाव भी एक मार्ग पर कम हो जाएगा। अभी तक राम पथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ के जरिए श्रद्धालु मंदिर पहुंचते थे, लेकिन भ्रमण पथ बन जाने के बाद सरयू नदी में स्नान करने के बाद सीधे राम जन्मभूमि परिसर तक जाया जा सकेगा। इसके बीच में कुछ मीटर पंचकोसी परिक्रमा मार्ग भी पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

Mango Festival 2024: बोले सीएम योगी: अमेरिका में 900 रुपए किलो बिक रहा लखनऊ का दशहरी आम

हेरिटेज टाइल्स और स्टोन क्लैडिंग से सजाया जा रहा पथ

हेरिटेज टाइल्स और स्टोन क्लैडिंग का उपयोग पथ को सुरुचिपूर्ण और टिकाऊ बनाने के लिए किया जा रहा है। यह टाइल्स मजबूत बोर्ड लाइन और निश्चित आकार के लिए प्रसिद्ध हैं और अनोखा लुक देती हैं। पत्थरों का प्रयोग बाहरी और अंदर की दीवारों पर किया जा रहा है, जिससे दीवारें धूप, बारिश, हवा, और तापमान के बदलाव से सुरक्षित रहती हैं। इसके बीच-बीच में भगवान राम के जीवन चरित्र के प्रसंगों को पेंटिंग के माध्यम से चित्रित किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

August Bank Holidays: अगस्त महीने में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने अधूरे काम 

निर्माण कार्य की प्रगति

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव का कहना है कि भ्रमण पथ का निर्माण दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। मेलों के दौरान निर्माण कार्य कुछ धीमा हो सकता है, लेकिन मेले समाप्त होते ही इसे तेज कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Viral Fever And Malaria: बारिश से बढ़ी मौसमी बीमारियां, अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा

भ्रमण पथ का निर्माण अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके पूरा होने के बाद भक्त सरयू नदी में स्नान कर सीधे रामलला के दर्शन कर सकेंगे, जिससे अयोध्या की धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सकेगा।

Hindi News/ Ayodhya /  Ayodhya Ramlala: सरयू में स्नान कर सीधे रामलला के मंदिर पहुंच सकेंगे भक्त

ट्रेंडिंग वीडियो