scriptविभाग का हाल: 5 पदों का चार्ज एक अधिकारी के पास, कैसे हो काम | Patrika News
श्री गंगानगर

विभाग का हाल: 5 पदों का चार्ज एक अधिकारी के पास, कैसे हो काम

जिला स्तर पर सीडीइओ, डीइओ माध्यमिक, डाइट, साक्षरता व चार सीबीइओ के पर खाली शिक्षा

श्री गंगानगरSep 27, 2024 / 12:47 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.जिले में शिक्षा विभाग का हाल ऐसा है कि पांच पदों का चार्ज एक ही अधिकारी के पास है। सीडीईओ (मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी) पन्नालाल कड़ेला का तीन दिन पहले हनुमानगढ़ में सीडीइओ के पद पर तबादला हो गया। सीडीइओ का पद रिक्त होने पर अतिरिक्त चार्ज शिक्षा विभाग में सीनियर अधिकारी को दिया जाना था। डीइओ माध्यमिक का पद ढाई साल से पहले से ही खाली चल रहा है। इस कारण जिला शिक्षा अधिकारी प्रांरभिक गिरजेशकांत शर्मा को सीडीइओ का जार्च दिया गया। अब डीइओ प्रारंभिक शर्मा के पास शिक्षा विभाग के जिला स्तर के पांच मुख्य पदों का चार्ज आ गया है। ऐसे में स्कूलों की मॉनिटरिंग, जिला स्तरीय अधिकारियों की मीटिंग, वीसी और विभागीय योजनाओं की मीटिंग सहित शिक्षा विभाग की अन्य योजनाओं की मॉनिटरिंग प्रभावित होगी।

शिक्षा विभाग में ये कुर्सियां चल रही खाली

  • जिले में वर्तमान में सीडीईओ का पद गुरुवार दोपहर बाद कड़ेला के रिलीव होते ही खाली हो गया। डीईओ (जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक), डाइट प्रिंसिपल, जिला सतत एवं साक्षरता अधिकारी व जिला समान परीक्षा संयोजक आदि के पद खाली हो चुके हैं।

चार ब्लॉक में सीबीइओ भी नहीं

  • शिक्षा विभाग जिला स्तरीय अधिकारियों की कमी से तो जूझ ही रहा है, ब्लॉक स्तर पर भी हाल ज्यादा अच्छे नहीं है। श्रीगंगानगर जिले (नया जिला बना अनूपगढ़ सहित) नौ ब्लॉक है। इनमें मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (सीबीइओ) के चार पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। इनमें ब्लॉक स्तर के ऑफिस में सीबीइओ का एक पद, एसीबीइओ प्रथम द्वितीय का पद स्वीकृत है। शिक्षा विभाग के अनुसार सीबीइओ सादुलशहर ऑफिस में सीबीइओ व एसीबीइओ द्वितीय का पद खाली चल रहा है तथा यहां पर एसीबीइओ प्रथम के पास सीबीइओ का अतिरिक्त चार्ज है। श्रीकरणपुर में सीबीइओ और एसीबीइओ द्वितीय के पद खाली हैं तथा एसीबीइओ प्रथम के पास अतिरिक्त चार्ज है। सीबीइओ ऑफिस पदमपुर में सीबीइओ और एसीबीइओ द्वितीय का पद रिक्त है और यहां पर सीबीइओ का चार्ज एसीबीइओ प्रथम के पास है। रायसिंहनगर सीबीइओ ऑफिस राम भरोसे ही चल रहा है। यहां पर सीबीइओ व एसीबीइओ प्रथम व द्वितीय का पद रिक्त है। महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल की प्रधानाचार्य अनिता गुंबर के पास सीबीइओ का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है। श्रीविजयनगर सीबीइओ ऑफिस में एसीबीइओ प्रथम का पद रिक्त है। अनूपगढ़ सीबीइओ ऑफिस में एसीबीइओ प्रथम का पद रिक्त है।

कई काम प्रभावित होंगे

  • विडंबना है कि सरकार जिला शिक्षा अधिकारियों के पद भी नहीं भर पा रही है। इससे शैक्षिक विकास सहित रोजमर्रा के कई काम प्रभावित होंगे। सरकार व शिक्षा विभाग को गंभीरता से लेते हुए शिक्षकों के साथ शिक्षा अधिकारियों के भी खाली पदों पर जल्दी नियुक्ति की जानी चाहिए।
  • हंसराज सहारण,जिलामंत्री, राजस्थान पंचायत राज एवं माध्यमिक शिक्षक संघ, श्रीगंगानगर।

विभागीय योजना

  • इससे पहले तीन पदों का कार्य देख रहा था और अब सीडीइओ सहित दो अन्य पदों की जिम्मेदारी मिली है। इससे निश्चित रूप से विभागीय योजना की मॉनिटरिंग व विभागीय कार्यों पर प्रभाव पड़ेगा,लेकिन काम तो करना है।
  • गिरजेशकांत शर्मा,कार्यवाहक,सीडीइओ, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Hindi News / Sri Ganganagar / विभाग का हाल: 5 पदों का चार्ज एक अधिकारी के पास, कैसे हो काम

ट्रेंडिंग वीडियो