scriptRajasthan News : सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब सालभर मिलेगा एडमिशन | Rajasthan News : Now admission will be available throughout the year on vacant seats in government English medium schools | Patrika News
श्री गंगानगर

Rajasthan News : सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब सालभर मिलेगा एडमिशन

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की 9 वीं से 12 वीं कक्षा में रिक्त सीटों पर प्रवेश हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक ही हो सकेगा। फिलहाल यह तिथि 15 जुलाई तय है।

श्री गंगानगरJul 11, 2024 / 07:42 pm

जमील खान

Sri Ganganagar News : श्रीगंगानगर. प्रदेश के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नर्सरी से लेकर 8वीं तक की रिक्त सीटों पर अब सालभर विद्यार्थियों को प्रवेश की सुविधा मिलेगी। परीक्षा से पहले भी अगर कोई सीट खाली है तो भी एडमिशन दिया जा सकेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने इसे लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर लिंक को फिर से एक्टिव कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश का पोर्टल 23 जून को बंद कर दिया था। श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 82 स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इनमें जिला मुख्यालय,ब्लॉक स्तर पर काफी स्कूल ऐसे हैं,जहां पर स्वीकृत सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।
प्रवेश के लिए फिर से पोर्टल शुरू
ऑनलाइन प्रवेश का पोर्टल 23 जून कां बंद करने के कारण श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ सहित प्रदेश भर के विभिन्न जिलों की स्कूलों में सीटें रिक्त रह गई थीं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक शिक्षा विभाग के निदेशक व उच्च अधिकारियों ने अभिभावकों व बच्चों की पीड़ा को समझते हुए पोर्टल फिर से शुरू करवाया है।
80 प्रतिशत प्रवेश 15 अगस्त तक ,15 प्रतिशत अद्र्धवार्षिक परीक्षा तक
शिक्षा अधिकारियों के अनुसार स्कूलों में 80 प्रतिशत तक प्रवेश 15 अगस्त तक हो जाते हैं। चाहे वह महात्मा गांधी स्कूल हो या फिर सामान्य हिंदी मीडियम। इसके बाद बचे 20 प्रतिशत में से 15 प्रतिशत बच्चों का प्रवेश किन्हीं कारणवश रह गया हो तो अद्र्धवार्षिक परीक्षा से पहले तक लिया जाता है। परिस्थितिवश प्रवेश से वंचित रहे शेष 5 प्रतिशत बच्चों को सालभर प्रवेश दिया जा सकता है।
हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों का प्रवेश 15 तक
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की 9 वीं से 12 वीं कक्षा में रिक्त सीटों पर प्रवेश हिंदी मीडियम के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक ही हो सकेगा। फिलहाल यह तिथि 15 जुलाई तय है। आवेदन में अधिकतम एक स्कूल का विकल्प चयन किया जा सकेगा।
इनका कहना है
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों (Mahatma Gandhi English Medium School) में नर्सरी से लेकर 8 वीं तक की रिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जा रहा है। विभाग की गाइड लाइन में अंग्रेजी में वर्ष भर प्रवेश की छूट दी गई है। साथ ही अब पहले आओ,पहले प्रवेश पाओ तर्ज पर ऑनलाइन प्रवेश दियाजा रहा है। मुकेश मलहोत्रा,एडीइओ, माध्यमिक शिक्षा,विभाग, श्रीगंगानगर

Hindi News/ Sri Ganganagar / Rajasthan News : सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त सीटों पर अब सालभर मिलेगा एडमिशन

ट्रेंडिंग वीडियो