scriptराज्य पुष्प: स्वर्णमयी बालू पर कसुमल रंगी रोहिड़ा के फूलों की छटा अपने आप में निराली | State flower: The shade of the flowers of Rohida, which are of pink colour, on the golden sand is unique in itself | Patrika News
खास खबर

राज्य पुष्प: स्वर्णमयी बालू पर कसुमल रंगी रोहिड़ा के फूलों की छटा अपने आप में निराली

मरुस्थल में आभा बिखेर रहा रोहिड़ा के फूलबज्जू. कहीं बालू के धोरे, तो कहीं पर अरावली की सहायक पर्वतमाला की छोटी-मोटी पहाड़ियां। कुछ ऐसी ही अनूठी मारवाड़ की प्रकृति की रंगीन छटा हर किसी को भी बेदह आकर्षित करती है, लेकिन इन सबके बीच मरुस्थल में एक ऐसा पेड़ है रोहिड़ा, जिसके फूलों की आभा […]

बीकानेरApr 20, 2024 / 07:00 pm

Hari

बज्जू में एक जगह पेड़ पर रंग बिखेरते राज्य पुष्प।

मरुस्थल में आभा बिखेर रहा रोहिड़ा के फूल
बज्जू. कहीं बालू के धोरे, तो कहीं पर अरावली की सहायक पर्वतमाला की छोटी-मोटी पहाड़ियां। कुछ ऐसी ही अनूठी मारवाड़ की प्रकृति की रंगीन छटा हर किसी को भी बेदह आकर्षित करती है, लेकिन इन सबके बीच मरुस्थल में एक ऐसा पेड़ है रोहिड़ा, जिसके फूलों की आभा मारवाड़ के धोरों में धूल की आभा को भी रंगीन बना रहे हैं। मरुधरा के इस पेड़ पर चैत्र मास में नव संवत्सर के आते ही फूल खिलने लगते हैं, जो अलग ही छटा बिखेरते हैं। वर्तमान में स्वर्णमयी बालू धरती के खेतों में जहां-तहां दिखाई देने वाला रोहिड़ा अपने अनूठे कसुमल रंगी फूलों से आच्छादित नजर आ रहे हैं। वर्तमान में वन विभाग की उदासीनता की वजह से इन पेड़ों की अनदेखी हो रही है। ना विभाग इनका सरंक्षण कर पा रहा है और ना नए पेड़ लगाने की कोई योजना है, जिससे लगातार पेड़ कटने से इनकी संख्या घटती जा रही है।
आयुर्वेदिक दवा भी है
जानकारों के अनुसार रोहिड़ा की लकड़ी बेहद उपयोगी मानी जाती है। इसकी इमारती लकड़ी का फर्नीचर बनाने में ज्यादा उपयोग किया जाता है। जबकि असल में यह एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि भी है। कहते हैं कि इसकी शाखा को पानी के गिलास में रात भर रखकर सुबह पी ले, तो शुगर और रक्तचाप के रोगियों के लिए बेहद लाभप्रद है। इसके अलावा फोड़े-फुंसियों पर इसकी छाल को पानी में घिसकर लगाने से भी रोगी के फोड़े-फुंसी ठीक हो जाते हैं।
सूखी धरती का गहना
थळी अंचल (रेतीले इलाके) की सूखी धरती का रोहिड़ा व इसके कसुमलरंगी फूल ही असली गहना है, जो मरुस्थलीय धरती के किसी श्रृंगार से कम नहीं हैं। किसी जमाने में तो यह क्षेत्र रोहिड़ा का हब रहा है और कम पानी में भी यह हरा-भरा रहता है। साथ ही यह एक मजबूत पेड़ है और इसकी तासीर भी शीतलता प्रदान करता है, लेकिन समय के साथ इसकी संख्या दिनोंदिन घटती जा रही है और सरकारी रोक के बावजूद चोरी-छिपे इसकी कटाई हो रही है। इसकी लकड़ी टिकाऊ भी होती है। कई जगह लोग घरों में दरवाजे-खिड़कियां व आलीशान फर्नीचर बनाने के लिए इसकी कटाई कर रहे हैं। पूर्व में वन विभाग इन पेड़ों को खूब लगाता था, लेकिन वो भी आज दिलचस्पी नही दिखा रहा है।
राजस्थान का राज्य पुष्प
राजस्थान में रोहिड़ा बीकानेर जिले के साथ ही जोधपुर, चूरू, सीकर, नागौर, जालौर, पाली, जैसलमेर आदि क्षेत्रों में भी बहुतायत में उगता है। यह धोरों की धरती का राजा भी है। इसका पुष्प राजस्थान का राज्य पुष्प माना जाता है। जब इसके फूल खिलते हैं, तो रंग लाल होता है और कुछ दिनों बाद यह केशरिया रंग में बदल जाता है। जिसके कसुमल रंग पर कई गीत भी गाए जाते हैं। इसे टीकोवेला अंडुलिका के वैज्ञानिक नाम से भी पुकारा जाता है।

Home / Special / राज्य पुष्प: स्वर्णमयी बालू पर कसुमल रंगी रोहिड़ा के फूलों की छटा अपने आप में निराली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो