scriptRainy weather in Rajasthan : मानसून आया बरसे मेघ… पश्चिम में झुलसाती गर्मी | Patrika News
खास खबर

Rainy weather in Rajasthan : मानसून आया बरसे मेघ… पश्चिम में झुलसाती गर्मी

जयपुर समेत भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में आज तीव्र मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का अलर्ट

जयपुरJun 26, 2024 / 10:55 am

anand yadav

अगले 48 घंटे में कई जिलों में सक्रिय होगा मानसून
प्रदेश के 6 संभाग में आज अंधड़- बारिश का अलर्ट
श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में तेज गर्मी की चेतावनी

जयपुर। तय समय पर प्रदेश में हुई दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री ने प्रदेशवासियों को झुलसाने वाली गर्मी से बड़ी राहत दिलाई। पूर्वी इलाकों के कुछ भागों में मेघ जमकर बरसे। जबकि पश्चिम के दो तीन जिलों में अगले दो दिन तेज गर्मी का जोर रहने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। वहीं कल से अगले तीन दिन प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में कहीं कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया गया है। जयपुर समेत छह संभागों में आज कहीं कहीं तेज बारिश और अंधड़ चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।
बीते 24 घंटे में बाड़मेर के सेडवा में 66, पाली के रायपुर में सर्वाधिक 61 मिमी पानी बरसा। झालावाड़ के पचपहाड़, चित्तौड़गढ़ जिले के बड़ी सादड़ी में 64 मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में उयदपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में कल से मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने व कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले 48 घंटे के दौरान गर्मी के तेवर तीखे रहने और दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने की संभावना है। दिन के अलावा संभागों के जिलों में रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने के आसार हैं। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में आज दिन का तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।
मेघगर्जन- अंधड़ का अलर्ट
मौसम विभाग ने जयपुर समेत भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में आज तीव्र मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं कहीं आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका है। मौसम केंद्र ने मेघगर्जन के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की अपील की है।
पारे में उतार चढ़ाव, उमस से बेहाल
प्रदेश में बीती रात पारे में उतार चढ़ाव रहा और 5 जिलों को छोड़कर शेष जिलों में रात में पारा 30 डिग्री से कम दर्ज किया गया। दिन में झुलसाती गर्मी का जोर कम हुआ है लेकिन उमस के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। बीती रात अजमेर 25.3, भीलवाड़ा 26.8, अलवर 28.8, जयपुर 28.8, पिलानी 29.6, सीकर 28, कोटा 29.7, चित्तौड़गढ़ 28, डबोक 28.2, धौलपुर 29.4, डूंगरपुर 24, सिरोही 22.1, करौली 28, माउंट आबू 21.4, बाड़मेर 25.4, जैसलमेर 32, जोधपुर शहर 28.2, बीकानेर 33.3, चूरू 31.3, श्रीगंगानगर 32.4, संगरिया 29.9 और जालोर में 27.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

Hindi News/ Special / Rainy weather in Rajasthan : मानसून आया बरसे मेघ… पश्चिम में झुलसाती गर्मी

ट्रेंडिंग वीडियो