scriptबादल छाने से किसान चिंतित, खेतों में जुटे रहे खेतों में कटी पड़ी बाजरे की फसल | Farmers are worried due to cloud cover, they are busy in the fields, the millet crop is lying cut in the fields | Patrika News
जयपुर

बादल छाने से किसान चिंतित, खेतों में जुटे रहे खेतों में कटी पड़ी बाजरे की फसल

बादल छाने से किसान फसलों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। जानकारी के अनुसार जयपुर ग्रामीण के बस्सी एवं जमवारामगढ़ उपखण्ड इलाकों में इस बार किसानों के खेतों में बाजरे की बम्पर पैदावार है।

जयपुरSep 26, 2024 / 04:19 pm

Santosh Trivedi

जयपुर ग्रामीण इलाके के बस्सी, चाकसू एवं जमवारामगढ़ उपखण्ड इलाकों में किसान खेतों में बाजरे की फसलों की कटाई में जुटा हुआ है। बुधवार को बादल छाने से किसान फसलों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। जानकारी के अनुसार जयपुर ग्रामीण के बस्सी एवं जमवारामगढ़ उपखण्ड इलाकों में इस बार किसानों के खेतों में बाजरे की बम्पर पैदावार है। किसानों ने अपनी खेती की जमीन के अस्सी फीसदी जमीन में बाजरे की बुवाई की है। पिछले दिनों आई बरसात के कारण कई खेतों में पानी भराव के कारण फसल खराब भी हो गई। फिर भी खेतों में बम्पर पैदावार है। अब किसानों के खेतों में बाजरा पककर तैयार है। किसी किसान ने फसल को काट लिया और उसके सट्टे व कड़बी खेतों में पडा है, तो किसी किसान के खेत में अभी बाजरा खडा़ ही है। अब बादल छाने से किसानों को फसल के भीगने की चिंता सता रही है।

यह भी पढ़ें

बीसलपुर बांध लबालब, फिर भी नहीं मिल रहा पूरा पानी


अच्छी बारिश के बाद भी गर्मी से राहत नहीं

जयपुर ग्रामीण के बस्सी, जमवारामगढ़ व चाकसू में पिछले दिनों अच्छी बरसात होने के बाद भी गर्मी में राहत नहीं मिल पा रही है। इन दिनों बाजरे की फसल की कटाई चल रही है, ऊपर से भीषण गर्मी किसान बाजरे की फसल की कटाई कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

पांच दिन बाद दूधली सरपंच ने वापस लिया इस्तीफा, संघ की बात मानकर लिया निर्णय

नहीं मिल रहे हैँ मजदूर

मौसम का मिजाज बदलने के भय से अधिकांश किसानों ने एक साथ बाजरे की कटाई चालू कर दी है। इससे किसानों को मजदूर भी आसानी से नहीं मिल रहे हैं। कई मजदूर भीषण गर्मी के कारण काम पर नहीं जा रहे हैं। हालांकि कई किसान मशीनों से भी कटवा रहे हैं, लेकिन मशीनों से अच्छी कटाई नहीं होने के कारण ज्यादातर किसान स्वयं ही भीषण गर्मी में बाजरे की कटाई कर रहे हैं।

Hindi News / Jaipur / बादल छाने से किसान चिंतित, खेतों में जुटे रहे खेतों में कटी पड़ी बाजरे की फसल

ट्रेंडिंग वीडियो