scriptरेल यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप, लिफ्ट और रैम्प की मिलेगी सुविधा | Facilities will increase for railway passengers, the appearance of the | Patrika News
शाहडोल

रेल यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप, लिफ्ट और रैम्प की मिलेगी सुविधा

महाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने स्टेशन में सीएनडब्ल्यूू ऑफिस का किया शुभारंभ अमृत महोत्सव के तहत रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, बढ़ेंगी सुविधाएं

शाहडोलDec 07, 2023 / 01:05 pm

Ramashankar mishra

रेल यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप, लिफ्ट और रैम्प की मिलेगी सुविधा

रेल यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप, लिफ्ट और रैम्प की मिलेगी सुविधा

शहडोल. महाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन बिलासपुर आलोक कुमार बुधवार की सुबह शहडोल रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने रेलवे स्टेशन परिसर में नवनिर्मित सीएनडब्लू कायॉलय व आरपीएफ बैरक में कराए गए निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने रेलवे स्टेशन परिसर के साथ ही रेलवे अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्य कराए जा रहे हैं। प्लेटफार्म में शेड निर्माण के साथ ही रैम्प व लिफ्ट की भी सुविधा जल्द मिलेगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर के स्वरूप में भी परिवर्तन होगा। इसके लिए पूरी कार्ययोजना बन गई है। शीघ्र ही इस पर कार्य भी प्रारंभ होगा। महाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे आलोक कुमार के साथ प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी बिलासपुर राजेन्द्र कुमार अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक बिलासपुर प्रवीण पाण्डेय सहित सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित रहे।
मार्च तक पूरी तरह से बहाल होगी रेल सुविधा
महाप्रबंधक दक्षिम पूर्व मध्य रेलवे ने बताया कि तीसरी लाइन का कार्य चल रहा है। इस वजह से यात्री गाडिय़ों को रद्द करना पड़ रहा है। फरवरी मार्च तक कार्य पूरा हो जाएगा और शहडोल अनूपपुर तीसरी रेल लाइन से जुड़ जाएगा। इसके बाद यात्री ट्रेनों का संचालन समय पर व विधिवत होने लगेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी काम होगा उसमें समय लगता है। एक स्टेशन में एक लाइन जोडऩे के लिए 10-15 दिन लाइन बंद करनी पड़ती है। यहां जब और गाडिय़ां आएंगी तभी अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। विकास होना है तो लाइन पडऩा आवश्यक है। यह लाइनें तो बहुत पहले पड़ जानी चाहिए थी।
अमृत भारत योजना से होगा कायाकल्प
रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प होना है। इसके लिए कार्य भी प्रारंभ हो गया। स्टेशन परिसर कैसा होगा, क्या-क्या सुविधाएं होंगी, क्या बदलाव होने हंै यह सब तय हो गया है। बताया जा रहा है कि मुख्य गेट के साथ ही रेलवे स्टेशन के सामने गार्डनिंग व अन्य सुविधाओं का विस्तार होना है। इसके अलावा रैम्प व लिफ्ट की स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए कार्य भी प्रारंभ हो गया है। यात्रियों को जल्द ही यह सुविधा मिलने लगेगी। उन्होंने डीआरएफ ऑफिस व एस्केलेटर की सुविधा की बात सिरे से खारिज कर दी।

Hindi News/ Shahdol / रेल यात्रियों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं, बदलेगा स्टेशन का स्वरूप, लिफ्ट और रैम्प की मिलेगी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो