scriptसिवनी स्टेशन पर स्टॉफ करता रहा इंतजार, नहीं रूका डीआरएम का यान | Patrika News
सिवनी

सिवनी स्टेशन पर स्टॉफ करता रहा इंतजार, नहीं रूका डीआरएम का यान

– इतवारी-छिंदवाडा नैनपुर रेल खण्ड का टीम के साथ किया निरीक्षण

सिवनीAug 23, 2024 / 07:21 pm

sunil vanderwar

रेलवे लाइन के काम की पड़ताल करतीं डीआरएम।

रेलवे लाइन के काम की पड़ताल करतीं डीआरएम।

सिवनी. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल की मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) नमिता त्रिपाठी के छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर तक निरीक्षण की सुबह से सिवनी सहित अन्य स्टेशनों पर तैयारी में रेलवे स्टॉफ लगा हुआ था। रेलवे के स्थानीय अधिकारी व टेक्नीकल स्टॉफ पूरी तैयारी के सिवनी स्टेशनों पर मौजूद थे। लेकिन डीआरएम का रेलवे यान (स्पीक) हाईस्पीड से स्टेशनों को पार करता हुआ आगे बढ़ गया। बताया गया कि ऐन समय में कुछ स्टेशनों का निरीक्षण निरस्त किया गया था। क्योंकि निरीक्षण में उन्हें पहले ही देरी हो चुकी थी।
सिवनी स्टेशन से हाई स्पीड से निकला डीआरएम का रेलवे यान।
सिवनी स्टेशन से हाई स्पीड से निकला डीआरएम का रेलवे यान।

नागपुर मंडल के चलाए जा रहे नियमित सेफ्टी ड्राइव के तहत मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) नमिता त्रिपाठी ने गुरुवार को निरीक्षण यान से छिंदवाड़ा, चौरई, सिवनी, केवलारी, नैनपुर तक का रेलवे यान के माध्यम से निरीक्षण किया। कहीं-कहीं उन्होंने रेलवे के सुरक्षा इंतजामों की हकीकत जानने रेलवे यान को रुकवाकर कार्य की जानकारी ली।
डीआरएम के साथ एसपी चंद्रिकापुरे अपर मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) एके सूर्यवंशी मुख्य परियोजना प्रबंधक सहित मंडल के सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। डीआरएम की टीम ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस इतवारी-छिंदवाडा-नैनपुर रेल खण्ड पर सुरक्षित रेल संचालन से जुड़े सुरक्षा मानकों की पड़ताल करते हुए सम्बंधित तकनीकी स्टॉफ से जानकारी ली। साथ ही उन्होंने यात्री सुविधाओं को बेहतर करने और सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध करने के निर्देश दिए।

सेफ्टी ड्राइव के तहत डीआरएम नागपुर ने निरीक्षण करते हुए रेलवे के लाइन और विभिन्न कार्यों के संरक्षण और सुरक्षित रेल संचालन के प्रबंधन की बारीकी से जांच की और तैनात कर्मचारियों की दक्षता की जानकारी ली। उन्होंने चौरई, भोमा, पलारी आदि रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं सहित विविध कार्यों का भी निरीक्षण किया और इस मौके पर उपस्थित मंडल के संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परामर्श कर दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने निरीक्षण यान से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस इतवारी-नैनपुर रेल खंड पर ट्रैक रखरखाव, ब्रिज, सिगनलिंग सिस्टम, संरक्षण की प्रक्रिया और लेवल क्रॉसिंग का निरीक्षण किया। उच्च संरक्षण मानकों को बनाए रखने और रेलवे परिचालन की विश्वसनीयता को दुरूस्त करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कर्मचारियों को रेलवे की संरक्षण व्यवस्था और दक्षता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। बताया कि यह नियमित निरीक्षण दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के रेलवे परिचालन में संरक्षा और सेवा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

सिवनी स्टेशन में चल रहा धीमा काम
सिवनी रेलवे स्टेशन को अमृत भारत योजना के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश रेल मंत्रालय ने दिए हैं। लेकिन यहां काम में लगातार देरी हो रही है। प्लेटफार्म का विस्तार, उच्च स्तरीय रेलवे भवन का निर्माण, पार्किंग, रोड और एफओबी सहित अन्य यात्री सुविधाओं के कार्य अब तक पूरे नहीं हो पाए हैं। जबकि भवन आदि कार्य की तय समय सीमा बीत चुकी है। इस विषय में डीआरएम के सिवनी पहुंचने पर उनसे मीडिया सवाल करती। लेकिन उन्होंने सिवनी स्टेशन का निरीक्षण तत्काल निरस्त करते हुए यान को रुकवाने के बजाय हाई स्पीड से बढ़ाने के निर्देश दे दिए। जबकि सिवनी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर स्टेशन मास्टर डीके प्रसाद सहित रेलवे व कार्य एजेंसी के तकनीकी स्टॉफ, सुरक्षा बल के जवान और अन्य कर्मी उनका इंतजार कर रहे थे।

Hindi News/ Seoni / सिवनी स्टेशन पर स्टॉफ करता रहा इंतजार, नहीं रूका डीआरएम का यान

ट्रेंडिंग वीडियो