scriptकचरा हर कहीं डाला तो खैर नहीं ! देना पड़ेगा 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना | You will have to pay a fine of Rs 500 to Rs 5000 for throwing garbage anywhere. | Patrika News
सीहोर

कचरा हर कहीं डाला तो खैर नहीं ! देना पड़ेगा 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना

2024 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छा प्रदर्शन करने की तैयारी में जुटी नगरपालिका

सीहोरJan 30, 2024 / 03:17 pm

Astha Awasthi

img_0661.jpg

garbage

सीहोर। शहर में सफाई व्यवस्था को दुरस्त कर आमजन को सहूलियत प्रदान करने और वर्ष 2024 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने सीहोर नपा तैयारी में जुट गई है। जिस तरह से बीते वर्ष सर्वेक्षण में अच्छी रैंक हासिल की थी, ठीक उसी तरह इस बार भी बेहतर पायदान हासिल करने पर जोर दिया जा रहा है। इस मुकाम को प्राप्त करने में हर कही पड़ी रहने वाली गंदगी आड़े नहीं आए उसके लिए संबंधित लोगों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। सीहोर नपा की तरफ से शहर के सभी दुकानदारों को स्पष्ट कहा गया है कि वह दुकानों के सामने कचरा डालने डस्टबिन रखे।

वहीं आमजन को वार्डों में आने वाले डोर टू डोर वाहन में ही कचरा डालने का कहा गया है। यदि किसी ने ऐसा नहीं करते हुए हर कही कचरा, गंदगी डालकर स्वच्छता का माहौल खराब किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें न्यूनतम 500 और अधिकतम 5000 रुपए तक का जुर्माना लगेगा। स्वच्छता एप से सफाई कैसी चल रही है या कोई समस्या है तो उसकी भी शिकायत दर्ज की जा रही है।

ट्रेंचिंग ग्राउंड पर करते हैं डिस्पोज

नपा के कुछ समय पहले तक 178 सफाई कर्मचारी और कचरा कलेक्ट करने 14 डोर टू डोर वाहन हुआ करते थे। इससे कई तरह की परेशानी आती थी। जिसे देखते हुए नपा ने 10 नए डोर टू डोर वाहन खरीदे, वहीं 30 अतिरिक्त अस्थाई सफाई कर्मचारी रखे हैं। इसके चलते सफाई व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। 35 वार्डों से निकलने वाले करीब 45 टन कचरे को डोर टू डोर वाहन से कलेक्ट कर डिस्पोज करने बायपास स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड भेजा जाता है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 की अभी नई गाइड लाइन नहीं आई है। गाइड लाइन आते ही उसके अनुसार प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जहां तक दुकानों के सामने डस्टबिन रखने की बात है तो हमारी तरफ से सभी दुकानदार को अवगत करा दिया है। यदि फिर भी डस्टबिन नहीं रखे और हर कही गंदगी डाली तो 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा।-अमित यादव, स्वच्छता प्रभारी

Hindi News/ Sehore / कचरा हर कहीं डाला तो खैर नहीं ! देना पड़ेगा 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो