scriptशराब ठेकेदार के गुर्गे ने हवा में की फायरिंग तो ग्रामीणों ने की लात-घूंसों से गुर्गे को पीटा, पिस्तौल व गोलियों का पट्टा भी छीना | Situation of conflict created in Semra village of Amarpatan, satna | Patrika News
सतना

शराब ठेकेदार के गुर्गे ने हवा में की फायरिंग तो ग्रामीणों ने की लात-घूंसों से गुर्गे को पीटा, पिस्तौल व गोलियों का पट्टा भी छीना

शराब पर बवाल: अमरपाटन के सेमरा गांव में बनी संघर्ष की स्थिति, फिल्मी स्टाइल में गोलियों के पट्टे बांधकर गाडि़यों से आए थे गुर्गे, 16 जिंदा कारतूस बरामद
– ग्रामीणों ने गाड़ी में की तोड़फोड़

सतनाMay 08, 2022 / 09:53 am

दीपेश तिवारी

pathar_bagi-shrab_8.jpg

सतना। मध्यप्रदेश के सतना जिले में इन दिनो अवैध शराब का कारोबार बंदूक और रसूख के जोर पर चलाया जा रहा है। ऐसे में राजनीतिक रसूख रखने वाले ठेकेदारों के सामने कई बार पुलिस-प्रशासन भी बेबस नजर आता है।

ऐसा ही कुछ अमरपाटन थाना क्षेत्र के सेमरा गांव में शुक्रवार की देर शाम देखने को मिला। यहां फिल्मी स्टाइल में पिस्तौल व कारतूस के पट्टे बांधकर चारपहिया वाहन से पहुंचे शराब ठेकेदार के गुर्गों ने फायरिंग कर रौब झाड़ा। ऐसे में यहां के ग्रामीण भड़क गए और एक गुर्गे को पकड़कर जमकर धुनाई कर दी।

बस्ती की महिलाओं ने गुर्गे को लात-घूसों से पीटा। ग्रामीणों ने उनसे गोली का पट्टा छीन लिया और गाड़ी में पत्थर मारकर तोड़फोड़ कर दी। शराब ठेकेदार मंजीत भाठिया का मैनेजर बताया जा रहा।

ग्रामीणों ने बताया कि शिवा यादव नाम का युवक शुक्रवार शाम सेमरा पहुंचा था। उसके साथ दो गाडि़यों में और भी लोग थे, जिन्हें ग्रामीण यूपी के बदमाश बता रहे हैं। शराब मैनेजर के इशारे पर गुर्गे घर-घर जाकर अवैध शराब तलाशने के नाम पर सर्चिंग करने लगे।

घरों की तलाशी से भड़के ग्रामीणों ने जब मैनेजर व उसके आदमियों को घेरा तो एक गुर्गे ने हवा में फायरिंग कर दी। फायरिंग से ग्रामीण और भड़क गए और लाठी-डंडा लेकर दौड़ पड़े। मैनजर व उसके आदमी एक गाड़ी में चढ़कर भाग खड़े हुए, लेकिन रॉकी नाम का गुर्गा पीछे रह गया, जिसको ग्रामीणों ने जमकर पीटा।

रसूख के दम पर शराब की पैकरी करना चाहता है कारोबारी
दरअसल, विवाद राजा पटेल की दुकान व मकान की तलाशी के दौरान हुआ। राजा पटेल कभी शराब कंपनी के साथ काम करता था। शराब ठेकेदार के गुर्गे उसके पास आए और फिर से काम चालू करने को कहा।

युवक ने गुर्गे को बताया कि शनिवार को उसका तिलक समारोह है, जिसके चलते वह शराब का काम नहीं करेगा। इसी बात को लेकर उन्होंने पिटाई कर दी। उसकी चीखें सुन परिजन व पड़ोसी बचाने दौड़े तो गुर्गों ने पिस्तौल तान दी।

कुछ ही देर में जब ग्रामीणों ने शराब मैनेजर व उसके तीन-चार गुर्गों को चारों ओर से घेर लिया तो एक ने गोली दाग दी। धमकाने लगा कि कोई आगे बढ़ा तो गोली चला दूंगा। इस पर ग्रामीण लाठी-डंडे लेकर दौड़े तो सब भागने लगे। इसी दौरान एक गुर्गा जमीन में गिर गया।

विवाद शांत होने पर पहुंची पुलिस
जिस सेमरा गांव में बवाल हुआ, वह अमरपाटन थाने से ज्यादा दूर नहीं है लेकिन पुलिस विवाद शांत हाेने के बाद पहुंची। जबकि, ग्रामीणों ने शुरुआत में ही घटना की जानकारी दे दी थी। पुलिस को गोलियों का पट्टा भी सौंपा। पुलिसकर्मियों ने भी घटनास्थल से 16 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इसी तरह कमर में गोलियों का पट्टा बांध कर बंदूक के दम पर बाहर से बुलाए गए गुंडे धमकाते हैं। साल 2020 में भी इसी तरह का बवाल नौवस्ता चौकी अंतर्गत ग्राम बैजनाथ में हुआ था। तब पुलिस ने शिवा यादव के खिलाफ आबकरी का प्रकरण दर्ज किया था।

शराब दुकान के मैनेजर की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज
बताया गया कि शुक्रवार की देर शाम सेमरा में हुए विवाद के बाद शनिवार को अमरपाटन शराब दुकान के मैनेजर शिवा यादव की रिपोर्ट पर पुलिस ने राजा पटेल व अन्य के खिलाफ धारा 341, 294, 323, 506, 34 व 427 आइपीसी के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

रिपोर्ट के अनुसार शराब दुकान के कर्मचारी कार में ईंधन डलाने आए थे, उसी दौरान सड़क किनारे दुकान में बैठा राजा पटेल मैनेजर से गाली-गलौज कर विवाद करने लगा। मैनेजर को धमकी दी कि मेरे भाई को शराब दुकान से निकाला है और ग्रामीणों को बुलाकर मारपीट व तोड़फोड़ कराई। रिपोर्ट में कहा गया कि शराब दुकान कर्मचारियों की तरफ से कोई फायरिंग नहीं हुई। पुलिस ने पूरे 16 कारतूस बरामद कर लिए हैं। बताया गया कि राजा पटेल के खिलाफ पूर्व में पैकारी के प्रकरण दर्ज थे।

Hindi News/ Satna / शराब ठेकेदार के गुर्गे ने हवा में की फायरिंग तो ग्रामीणों ने की लात-घूंसों से गुर्गे को पीटा, पिस्तौल व गोलियों का पट्टा भी छीना

ट्रेंडिंग वीडियो