scriptBad Weather पश्चिम के जिलों में होगी झमाझम बरसात, जानिए उमस से कब तक मिलेगी राहत | Bad Weather heavy rain in districts of Western UP | Patrika News
सहारनपुर

Bad Weather पश्चिम के जिलों में होगी झमाझम बरसात, जानिए उमस से कब तक मिलेगी राहत

Bad Weather मौसम विभाग ने भारी बरसात की आशंका जताई है। इससे बाढ़ जैसे हालात भी बन सकते हैं।

सहारनपुरJul 12, 2024 / 10:43 am

Shivmani Tyagi

Bad weather

प्रतीकात्मक फोटो

Bad Weather मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बरसात की आशंका जताई है। अभी तक जिन जिलों में हल्की बरसात हुई है वहां शुक्रवार को झमाझम बारिश की उम्मीद है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बिजनौर, मेरठ और गाजियाबाद क्षेत्र में भारी बरसात होने की आशंका भी है। इससे उमस में राहत मिलेगी और मौसम सुहावना होगा। जहां पहले से बाढ़ जैसे हालात बने हुई हैं वहां लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है।

पहाड़ी इलाकों में होने वाली बरसात से नदियां आ सकती हैं उफान पर

यूपी के जिले बिजनौर, सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर से सटी शिवालिक की पहाड़ियों में होने वाली बरसात से बरसाती नदियां उफान पर आ सकती हैं। इससे बाढ़ ( flood ) जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सहारनपुर मंडल के तीनों जिलों में पानी की निकासी के इंतजाम किए जा रहे हैं। नदी और नालों को साफ कराया जा रहा है। मुख्य रूप से सहारनपुर की बरसाती नदी ढमोला को साफ कराया जा रहा है। मौसम विभाग ( Weather Department ) के जानकारों का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में होने वाली बरसात से मैदानी इलाकों में बरसाती नदियां ( rainy rivers ) उफान पर आ सकती हैं।

उमस से मिलेगी राहत ( Weather Department )

मेरठ कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर क्षेत्र में अभी उमस का सामना लोगों को करना पड़ेगा। इसके लिए विक्षोभ ( disturbance ) बन रहे हैं लेकिन दिन में होने वाली धूप की वजह से अभी लोगों के इस उमस से राहत जल्द मिलने वाली नहीं है। यह अलग बात है कि शुक्रवार को होने वाली बरसात से काफी हद तक लोगों के उमस से राहत मिलेगी लेकिन इसी सप्ताह एक बार फिर से उमस ( humidity ) का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News/ Saharanpur / Bad Weather पश्चिम के जिलों में होगी झमाझम बरसात, जानिए उमस से कब तक मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो